चेहरे पर मस्से हैं, तो अपनाएं जबरदस्त उपाय

आज के समय काफी लोगों के चेहरे व पूरे शरीर पर कही न कही मस्से दखने को मिल ही जाते हैं । जिन लोगों यह समस्याएं होती है उनकी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है ।

calender
30 January 2023, 05:13 PM IST

हर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि उनकी खूबसूरत त्वचा बनी रहें साथ ही चेहरे पर किसी भी प्रकार का कोई भी निशान या कील-मुहांसे न रहें। यदि आपके चेहरे पर किसी भी तरह का कोई भी दाग है तो इसका असर आपकी खूबसूरती को फीका कर सकता है। जिसके चलते आपको चेहरे की अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप ने देखा होगा कि काफी लोगों के चेहरे पर मस्से हो जाते हैं।

जिसके कारण उनका सुंदर चेहरा देखने में भी अच्छा नहीं लगता है साथ ही ऐसे लोगों को अनेक डॉक्टरों से इलाज कराना पड़ जाता है, लेकिन इस के बावजूद भी उनके चेहरे पर किसी भी तरह का कोई भी असर नहीं पड़ता है ।मस्सा न केवल चेहरे पर निकलता है बल्कि शरीर के किसी भी स्थान पर निकल सकता है।

ऐसे कील-मुहांसे और मस्से को शरीर से हटाना बेहद जरूरी हो जाता है।जरूरी नहीं है कि डॉक्टर की सहायता से ही इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है बल्कि कुछ घरेलू नुस्खों से भी मस्से जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्याज का रस

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि प्याज के रस में मौजूद सभी गुण मस्से की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं ।इसके लिए सबसे पहले प्याज के रस को पीसकर इसमें तिल का तेल मिलाएं । उसके बाद हल्के हाथ से मस्से पर लगाएं और करीब 1 घंटे के बाद ठंडे पानी से उस स्थान को धो लें ।

अनार का रस

मस्से को हटाने के लिए आप अनार के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं।सबसे पहले आप अनार का रस लें और उसे मस्से वाले स्थान पर रूई की सहायता से लगाएं। अब कुछ समय उसे लगे रहने दें । उसके बाद उस स्थान को साफ पानी से धो लें।ऐसा करने से मस्से की समस्या दूर होने लगेगी ।

calender
30 January 2023, 05:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो