यदि सिर में हो रही है तेज खुजली, तो अपनाएं ये उपाय

आज के समय में लोग अपने काम के चलते शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं । जिसके कारण शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं शरीर में आ जाती है ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

अधिक लोग ऐसे होते हैं जो लगातार सिर की खुजली से परेशान रहते हैं साथ ही सिर में होने वाली तेज खुजली जहां बहुत ज्यादा इरीटेट करती है वहीं दूसरी ओर ये शर्मिंदगी का कारण भी बनती है। बालों की सही तरह से केयर न करने पर वो रफ एंड डल तो नजर आते ही हैं साथ ही इससे खुजली की समस्या भी बढ़ जाती है।

आज के समय हम जो भी प्रोडक्ट्स प्रयोग करते हैं उन सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स में अनेक प्रकार के केमिकल्स पाएं जाते हैं, जो बालों को स्वछ रखने की वजह बेजान और कमजोर बना देते हैं। जिसके कारण सिर में अधिक खुजली होने लगती है। यदि आप इस समस्या से परेशान हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आएं है जिनका प्रयोग करके आपको अनेक फायदे मिलेंगे।

नींबू का रस

नींबू में एंटीसेप्टिक के गुण पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर में हो रही सिर की खुजली को दूर करने में काफी मददगार हैं।इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप नींबू के रस में काली मिर्च और कच्चा दूध मिला लें । उसके बाद नहाने से कुछ देर पहले ही उसे अच्छे से लगा लें कुछ देर लगे रहने दे फिर करीब 30 मिनट के बाद धो लें ।

दही

दही में मौजूद सभी प्रकार के गुण सिर की खुजली को कम करने में काफी मददगार है। दही लगाने से बालों में भी चमक आती है साथ ही खुजली की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

प्याज का रस

जिन लोगों को सिर के बालों में परेशानियां आती हैं उन सभी लोगों को प्याज के रस का प्रयोग करना बेहद जरूरी होता है ।इसका प्रयोग करने के लिए एक कॉटन लें और उसकी सहायता से बालों में लगाएं। 

नीम की पत्तियां

सिर की खुजली को कम करने के लिए नीम की पत्तियां भी मददगार मानी जाती हैं। सबसे पहले नीम की पत्तियों को को पानी में उबाल लें उसके बाद बालों में प्रयोग करें ।

calender
04 February 2023, 02:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो