यदि आपको भी पसंद है यह जंकफूड तो अभी से बना लें दूरी , हो सकते हैं कई नुकसान

अक्सर आपने सड़कों के किनारे लगे फास्टफूड के ठेले तो लगे देखे ही होंगे। कहीं मोमोज की दुकान तो कहीं बर्गर चाउमीन की। यही नहीं ठेले के साथ - साथ रेस्तरां में भी फास्टफूड उपलब्ध होते हैं जैसे - सभी का पसंदीदा पिज़्ज़ा , बर्गर , समोसा आदि। लेकिन क्या आपको मालूम है जितना आप यह सभी स्वाद लेकर खाते हैं

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

अक्सर आपने सड़कों के किनारे लगे फास्टफूड के ठेले तो लगे देखे ही होंगे। कहीं मोमोज की दुकान तो कहीं बर्गर चाउमीन की। यही नहीं ठेले के साथ - साथ रेस्तरां में भी फास्टफूड उपलब्ध होते हैं जैसे - सभी का पसंदीदा पिज़्ज़ा , बर्गर , समोसा आदि। लेकिन क्या आपको मालूम है जितना आप यह सभी स्वाद लेकर खाते हैं असल में वह बहुत ही नुकसानदेह होता है। ऐसे कौन - कौन से जंकफूड हैं जिनसे हमारे शरीर को नुकसान होता है।

 पिज़्ज़ा खाने के नुकसान

पिज़्ज़ा सभी का पसंदीदा होता बच्चे हो या बड़े सभी को यह खाना बेहद ही पसंद है। लेकिन क्या आपको मालूम है यह आपके शरीर में फैट बढ़ाने का काम करता है यही नहीं यह ब्लड प्रेशर , हर्ट से जुडी समस्या आदि को बढ़ावा देता है। इसमें किसी भी प्रकार का विटामिन, प्रोटीन , फाइबर जैसे गुण नहीं पाए जाते हैं।

 बर्गर के दुष्प्रभाव

जिस बर्गर को आप और बच्चे बड़े ही स्वाद से कहते है , उसमे कैसे नुकसानदेह बीमारियां होने का खतरा होता है। जानकारी के लिए आपको बता दें की इसके सेवन से हार्मोनल असंतुलन होते है साथ ही थकन , मोटापा , ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या होने का खतरा होता है। इसके अधिक सेवन से किडनी ख़राब होने का खतरा बना रहता है।

 चिप्स खाने के नुकसान

कुछ लोग सोचते हैं चिप्स खाने से क्या ही नुकसान हो सकता है , लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हैं आलू के चिप्स में आमतौर पर 120 से लेकर 180 तक सोडियम औसत पाया जाता है। इसका लगातार सेवन करने से शरीर को कई नुकसान होते हैं जैसे रक्तचाप से जुडी समस्या , बेली फैट बढ़ना आदि।

 मोमोज खाने से क्या होता है?

आपको यह तो मालूम होगा मोमोज रिफाइंड आटे से बनाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। जिससे पेट दर्द , मोटापा आदि जैसी समस्या होती है। मोमोज में भरी जाने वाली स्टफ्फिंग यानी कच्ची सब्जियां अधिकतर ख़राब क्वालिटी वाली और अन्हेल्थी होती हैं। जिससे बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

calender
29 January 2023, 04:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो