बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आज ही डाइट में ये फूड्स जरूर शामिल करें। इनके सेवन से आपको हेयर फॉल की समस्या से निजात मिलेगा।

Shruti Singh
Shruti Singh

आज के समय में बच्चे, बूढ़े, जवान सभी बाल झड़ने की समस्या को लेकर परेशान हैं। इसका कारण प्रदूषण, खराब जीवनशैली और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो सकता हैं। बता दें कि हेयर फॉल को रोकने के लिए संतुलित डाइट लेना बहुत आवश्यक हैं। चलिए जानते है ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें क्योंकि ये बालों का झड़ना कम करते हैं।

1. पालक- ठंड के मौसम में अधिकतर लोग पालक का साग खाना बेहद पसंद करते हैं। पालक में आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। ये बालों के विकास के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए बालों की मजबूती के लिए पालक का सेवन जरूर करें।

2.गाजर- गाजर में पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते हैं। गाजर का सेवन आप सलाद, अचार, जूस और सब्जी के रूप में कर सकते हैं। सर्दियों में गाजर आसानी से मिल जाती है और ये बालों की मजबूती के लिए काफी लाभकारी होती हैं।

3. दूध और अंडे- दूध और अंडे में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित सेवन बालों का झड़ना काफी हद तक कम कर सकता हैं। अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन-ए जैसे पोषक तत्व होते हैं। वहीं, दूध में कैल्शियम जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो कि बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

4 .अखरोट- अखरोट में मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये बालों की मजबूती के लिए काफी लाभकारी होते हैं। वहीं, अखरोट को खाने से न सिर्फ बालों को मजबूती मिलती हैं बल्कि स्किन भी काफी ग्लोइंग रहती हैं।

 

खबरें और भी हैं...

Health Tips: तुलसी के पत्ते को खाने से पहले जान लें ये बातें, हो सकता हैं नुकसान 

calender
30 November 2022, 01:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो