बदलते मौसम के साथ यदि आपका भी गला सूख रहा है, तो जरुर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मौसम बदलने के कारण लोगों को अनके प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसके कारण उनके शरीर में अनेक बीमारियां प्रवेश कर लेती हैं। आप ने देखा होगा कि मौ,म बदलने के कारण अधिकतर लोगों को खांसी-जुकाम जैसी समस्याएं आ जाती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

 मौसम बदलने के कारण लोगों को अनके प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसके कारण उनके शरीर में अनेक बीमारियां प्रवेश कर लेती हैं। आप ने देखा होगा कि मौ,म बदलने के कारण अधिकतर लोगों को खांसी-जुकाम जैसी समस्याएं आ जाती हैं।यह समस्या बच्चों मे बड़ी ही सरलता के साथ हो जाती हैं साथ ही उनका शरीर इन बीमारियों का शिकार हो जाता है।

जिसके चलते हैं बच्चे खुद तो परेशान होते ही हैं साथ ही अपने माता-पिता को भी परेशान कर देते हैं।इसके आलावा बार-बार मौसम बदलने के कारण लोगों में गला सूखने की समस्या अधिकतर सामने आ रही है।मार्च का आधा महीना बीत चुका है गर्मियां शुरु हो रही हैं जिसके चलते लोगों का बार-बार गला सूख जाता है साथ ही काफी प्यास भी लगती है।

ऐसी स्थिति में हम बार-बार पानी से अपनी प्याज बुझाते हैं लेकिन कुछ समय बाद फिर से हमारा गला सूखने लगता है।साथ ही प्यास पूरे तरीके से बुझ नहीं पाती है।ऐसे समस्या से लड़ने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरल पदार्थों के बारे मे बतायेंगे जिसकी सहायता से आप इस समस्यां से लड़ सकते हैं।

नींबू पानी

जब भी किसी भी व्यक्ति को इस तरह की समस्या होने लगे,जब भी किसी भी व्यक्ति को यह समस्या होती है तो उसे नींबू पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।गला सूखने तथा गर्मियों में राहत पाने का सबसे आम व खास नुस्खा है नींबू पानी को माना जाता है। नींबू पानी आप अपने स्वाद के अनुसार बनाकर पी सकते हैं साथ ही इसका सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। यह विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत कहा जाता है।

मिल्क शेक

इस समस्या से लड़ने के लिए आपको मिल्क शेक का सेवन करना चाहिए। यह बड़ी ही आसानी से बाजार में मिल जाता हैं लेकिन आप इसे घर पर भी बना सकत हैं। आप दूध में इलायची पाउडर, रूह अफजा डालकर पी सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलेगा।इसके आलावा आप किसी भी फ्रूट के साथ मिक्स करके मिल्क शेक बनाकर कभी भी किसी भी समय पी सकते हैं। आप इसमें अलग-अलग फ्रूट्स के टुकडे भी डालकर बना सकते हैं यह पीने में भी काफी टेस्टी लगता है।

calender
15 March 2023, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो