हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे का मुख्य कारण इस बीमारी की प्रति लोगों को जागरूक करना है। बता दें कि अल्जाइमर भूलने की बीमारी है जो कि आज के समय में बेहद आम है। अक्सर बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त कमजोर होने लगती है और इसे ही अल्जाइमर कहते है।

चलिए जानते है अल्जाइमर से बचाव के लिए किन चीजों का सेवन करना लाभकारी है-

1.पालक- पालक में विटामिन की अधिक मात्रा पाई जाती है जो कि दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाकर मस्तिष्क को दुरुस्त करने में सहायक है। ऐसे में आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते है।

2. अखरोट- अखरोट पौष्टिक गुणों से भरपूर माना जाता है। अल्जाइमर रोग से बचने के लिए अखरोट का सेवन काफी गुणकारी है। बता दें कि अखरोट खाने से याददाश्त तेज रहती है। इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।

3. हल्दी- अल्जाइमर के रोग को कम करने में हल्दी असरदार साबित हो सकती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक गुण पाया जाता है, जो अल्जाइमर रोग के उपचार में मदद करता है। इसलिए आप रोज रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध अवश्य पिएं।

4.डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह के रोगों से लड़ने में असरदार है। साथ ही इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलता है। वहीं अल्जाइमर रोग में भी डार्क चॉकलेट खाना लाभकारी माना जाता है।