जलन एक ऐसी भावना है जो किसी भी रिलेशनशिप में खटास पैदा कर सकती है। रोमांटिक रिलेशनशिप्स में इस तरह की भावना होना लाजमी है, लेकिन इसे अपने पार्टनर के साथ जरूर शेयर करना चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि किस वजह से आपको जलन हो रही है।

वहीं अगर ये भावना दोस्ती के रिश्ते में भी आ जाए, तो इससे पूरा रिश्ता ही खराब हो जाता है। यूं तो दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है, जो बेहद अनमोल होता है और इसे संजोकर रखने में ही भलाई है। वहीं अगर आपको फ्रेंडशिप (Friendship) में किसी बात से जलन हो रही है तो इतनी जल्दी रिश्ता खराब करने के बजाय कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते है। इससे आपके रिश्ते में दरार नहीं पड़ेगी।

1. तरक्की से जलन- दोस्त की तरक्की देखकर जलन (Jealousy) हो रही है, तो ये बिल्कुल भी सही नहीं है। अगर दोस्ती बरकरार रखनी है तो ये इस बात को मन में न लाएं। अपने दोस्त की तरक्की से जलने के बजाय खुद पर काम करें।

2. दोस्त की पर्सनैलिटी से जलन- यदि आपका फ्रेंड आपसे ज्यादा गुड लुकिंग (Good looking) है, तो इसमें जलने जैसा कुछ भी नहीं है। इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि हर इंसान अलग-अलग होता है, हर किसी में अलग खूबियां है। ये सोचे और खुद की पर्सनैलिटी (Personality) पर वर्क करें।

3. ​जजमेंटल न बनें- आप अपने बेस्टफ्रेंड से कितना भी प्यार क्यों न करते हों, लेकिन उसके किसी और से बात करने पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसा न समझें कि किसी और से बात करने से आपकी वेल्यू कम हो जाएगी।

4. बातचीत न करें बंद- कोई भी रिलेशन हो, उसमें कम्यूनिकेशन गैप (Communication gap) न होने दें। दोस्ती में बात करना बेहद जरूरी है, नहीं तो इससे रिश्ते कमजोर हो जाते है।