बचपन से लेकर बड़े होने तक दूध के फायदे गिनवाकर उसे पीने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध सेहत के साथ-साथ खूबसूरती बढाने के भी काम आता है। शायद आपने इसके बारे में सोची भी नहीं होगा। अगर कभी ट्राई किया भी होगा तो कच्चे दूध को क्लेन्जर की तरह यूज करके छोड़ दिया होगा। लेकिन ये जान लेना बहुत जरूरी है कि दूध गुणों से भरा सफेद पेय पदार्थ है जो बढ़ती उम्र के निशान थाम सकता है। साथ ही ऐसा ग्लो रहेगी कि स्किन पर मेकअप करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। चलिए जान लें कैसे दूध को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

झुर्रियां होने पर फायदेमंद-

स्किन एजिंग एक नैचरल प्रोसेस है हालांकिइसका असर कुछ लोगों पर जल्दी दिखने लगता है। लेकिन दूध स्किन एजिंग के साइन्स को धीमा करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको एक कटोरी में दूध लेकर उसमें भिगोई गई रुई को अपने चेहरे पर 20मिनट के लिए रखना है। इसके बाद हल्के हाथ से स्किन को ऊपर की तरफ ले जाते हुए मसाज करें।

एक्सफोलिएटर-

दूध को एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी माना जाता है। कच्चे दूध को आप आटे या बेसन में मिलाकर अपनी स्किन पर धीरे-धीरे रब करेंतो इससे बेहतर एक्सफोलिएटर कुछ भी नहीं हो सकता। ये चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाकर चेहरे का ग्लो दोगुना कर देगा।

ड्राई स्किन को कहें बाय-बाय-

अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो फटे दूध का पानी आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होगा। इससे आप नाइट सीरम भी बना सकती हैं। इसके लिए फटे दूध में नींबू की बूंदे, ग्लिसरीन और नमक मिलाकर एक घोल बनाकर रख लें। इसे त्वचा पर लगाएं और सोने से पहले चेहरा धो लें। ड्राई स्किन धीरे-धीरे हाइड्रेट नजर आने लगेगीऔर सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनेगी।

इसके अलावा आप दूध से अलग-अलग कॉम्बिनेशन में फेस पैक बनाकर भी स्किन को मॉइस्चराइज कर सकती हैं।

•          दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाने से दाग धब्बे कम होंगे और ऑइल कंट्रोल्ड रहेगा। साथ ही स्किन टाइटनिंग में भी मदद करेगा।

•          अगर मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं करती तो चंदन पाउडर के साथ भी फेस पैक बना सकते है या फिर चाहें तो ओटमील को दूध में मिक्स करके भी फेस पैक बनाया जा सकता है। ये सभी फेस पैक स्किन के ग्लो को बढ़ाने और फ्लॉलेस स्किन पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।