आमतौर पर ठंड के मौसम में मांसपेशियों में जकड़न होनी शुरु हो जाती है । जिससे बॉडी में दर्द का अहसास होता है और इसी वजह से जोड़ में मौजूद श्लेष द्रव जो तापमान में गिरावट के साथ ही गाढ़ा होने लगता है। जिसके परिणामस्वरूप कम चिकनाई के कारण जोड़ों के मूवमेंट से दर्द होता है। अगर आपके साथ भी ये परेशानी है तो जरूरत है कि ठंड के समय खुद गर्म रखें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करें।

इसलिए जो लोग सर्दी के मौसम में सुबह की जकड़न, सूजन और जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो राहत पाने के लिए दवा के साथ-साथ नेचुरल तरीके से भी ठीक किया जा सकता है।

ठंड में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के आसान उपाय

कच्ची हल्दी-एक्सपर्ट के मुताबिक हल्दी एक शक्तिशाली मसाला हैजो भारतीय व्यंजनों में लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नाम का रसायन शरीर में सूजन को कम करने का काम करता है।

अदरक-प्राचीन समय से ही अदरक कई बीमारियों के उपचार में इस्तेमाल किया जा रहा है। अदरक में एंटी-इफ्लेमेंटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने का काम करते हैं।ये बात कई स्टडीज में भी शामिल हो चुकी है।

अखरोट- अखरोट को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इसमें भी जोड़ों की बीमारी से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद करने के गुण होते हैं। वैसे अखरोट में ओमेगा -3फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में होता हैजो दर्द को कम करने में फायदेमंद होता है।