सर्दी हो या गर्मी हमें बादाम खाने से परहेज नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसे खाने से दिमाग के साथ - साथ सेहत भी अच्छी बनती है। इसके रोज़ाना सेवन से याद्दाशत मजबूत होती है। आप इसका सेवन डायरेक्ट भी कर सकते हैं। वरना रोज़ाना रात को पानी में फुलोकर सुबह इसका छिलके उतारकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है।

इसका रोज़ाना सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ में दांत भी। जानकारी के लिए आपको बता दें की इसको खाने से वजन भी कम होता है। यह बच्चों के विकास के लिए अतियंत लाभदायक होता है। इसका सेवन आप अपने बच्चों को जरूर करवाएं।

इसमें मौजूद पोषक तत्व

बादाम एक ऐसा पदार्थ है , जिसके अंदर सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे - कैल्सियम , जरूरी न्यूट्रीशन , हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। रोज़ाना 4 बादाम खाने से आपको भरपूर ओमेगा -3 फैटी एसिड , आयरन , कैल्शियम , विटामिन - के , विटामिन - ई , प्रोटीन , कॉपर , फाइबर और जिनक जैसे पोषक तत्व मिलेंगे। जो आपके और आपकी सेहत के लिए अतियंत लाभकारी है।

बच्चों को रोज़ाना खिलाये 5 बादाम

आप अपने बच्चों को रोज़ाना सुबह पानी में फुले हुए 5 बादामो का सेवन करवाए। इससे बच्चे की याद्दास्त शक्ति विकसित होती है और दिमाग तेज़ (Brain Development) होता है।

सर्दियों में ऐसे खाये बादाम

आप सर्दियों में बादाम का सेवन करते हैं तो अब यह तरीका अपनाएं रात में पानी में भिगोकर बादाम और किशमिश को रोज़ सुबह इसका सेवन करें। इससे आप सारा दिन एनर्जी फील करेंगे। इसका सेवन आप खाली पेट करें इससे आपको कभी भी कमजोरी महसूस नहीं होगी। और आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होगी।