सर्दियों में क्या है हल्दी दूध पीने के फायदे,जानें इसे पीने का सही समय

भारत में सदियों से ही हल्दी दूध का सेवन होता आ रहा है। खासकर सर्दी आने पर घर पर हल्दी दूध सभी के लिए तैयार किया जाता है ताकि इम्यूनिटी मज़बूत हो और शरीर को इन्फेक्शन्स से लड़ने में मदद मिले। अगर आप अब तक हल्दी दूध के फायदे नहीं जानते हैं तो जान लीजिए...

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भारत में सदियों से ही हल्दी दूध का सेवन होता आ रहा है। खासकर सर्दी आने पर घर पर हल्दी दूध सभी के लिए तैयार किया जाता है  ताकि इम्यूनिटी मज़बूत हो और शरीर को इन्फेक्शन्स से लड़ने में मदद मिले। अगर आप अब तक हल्दी दूध के फायदे नहीं जानते हैं तो जान लीजिए...

हल्दी दूध पीने के फायदे

  • हल्दी दूध प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है। हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड होता है जो हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।
  • दूध में हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती हैजिससे दिल की बीमारियों के साथ बाकी रोगों का जोखिम कम होता है।
  • हल्दी का दूध हड्ड्यों के साथ स्किन की हेल्थ के लिए भी बेहतरीन साबित होता है।
  • हल्दी दूध पाचन में फायदा पहुंचाता है,लेकिन ध्यान रखें कि इसे गर्म ही पिएं।
  • एक रिसर्च के मुताबिक हल्दी दूध मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देता है और मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास को भी बढ़ावा देता है।
  • हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नाम का कंपाउंड मूड को बूस्ट करने का काम भी करता है।

हल्दी दूध बनाने का तरीका

बता दें कि हल्दी दूध को दूध में हल्दी मिलाकर बनाया जाता है और आमतौर पर गुनगुना पीते हैं। इसके लिए पहले दूध को एक पतीले में डालकर गैस पर चढ़ा दें और फिर उसमें चुटकी भर हल्दी डाल दें। इसे गर्म होने के बाद गिलास में डालकर पी लें। इस दूध में हल्दी के अलावा इलायची के बीज, काली मिर्च पाउडर, लौंग, दालचीनी भी मिला सकते हैं।

कब पीना चाहिए हल्दी दूध

एक्सपर्ट्स का मानें तो हल्दी दूध को हमेशा सोने से पहले गुनगुना ही पीना चाहिए। माना जाता है कि हल्दी का दूध नींद आने में मददगार साबित होता है।

calender
22 November 2022, 03:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो