जानिए दांतों के दर्द का कारण, इसे रोकने के घरेलू उपाय

दांतों में दर्द होना यह एक आम बात हो चुकी है जहां तक की छोंटे बच्चों के भी दांतों में दर्द होने की संभावना होती है । दांतों में दर्द का सबसे बड़ा कारण है ।

calender
05 December 2022, 02:47 PM IST

दांतों में दर्द होना यह एक आम बात हो चुकी है जहां तक की छोंटे बच्चों के भी दांतों में दर्द होने की संभावना होती है। दांतों में दर्द का सबसे बड़ा कारण है । ठंडा गर्म खाना, हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने की वजह से अक्सर लोगों को दांत दर्द की समस्यांए उत्पन्न हो जाती है और उन्हें आधी रात में भी भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसें में लोगों की नीद भी पूरी नहीं हो पाती है। दांतों का दर्द इतना खतरनाक होता है आपके साथ- साथ आपके परिवार वालों की भी नींद उड़ जाती है वह भी आपके साथ परेशान होते हैं। आज हम आपको बताएंगे दांतों के दर्द से बचने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिन्हे आप घर पर अपना सकते है।

लौंग 

लौंग में यूजेनॉंल मौजूद होता है जो हमारे दांतो की सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में मदद करता है। लौंग को पीसकर लगा सकते है या लौंग को मुंह में डालकर चूस सकते हैं।

लहसुन 

लहसुन हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है लहसुन में एलिसिन मुंह के अंदर बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर होता है। दर्द होने पर लहसुन की एक कली दांत के नीचे दबाने से दर्द में राहत मिलती है।

कोल्ड कंप्रेस

कोल्ड कंप्रेस यानी बर्फ की सिकाई करने से ब्लड वेसल्स कंप्रेस हो जाता है और दांत का दर्द कम हो जाता है एक मोटे तौलिए से सिकाई करने से दांत में आराम मिलता है 
calender
05 December 2022, 02:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो