सूरजमुखी एक खास किस्म का फूल है, जिसकी खास बात यह है की यह सूरज के चारों तरफ घूमता रहता है। मतलब की जिस - जिस तरफ सूरज घूमता है उसी तरफ यह फूल भी घूम जाता है। जिसके कारण इसका नाम सूरजमुखी है। यह देखने में भी बहुत खूबसूरत होता है। सूरजमुखी के फूल से निकलने वाला ऑयल भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है।

सूरजमुखी में है कई पोषक तत्व

यदि हम बात करें इसमें मौजूद विटामिन्स की तो इसके बीजों में B1, B3 , B6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम , फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिस वजह से इसको आयुर्वेदिक ओषधि माना जाता है।

मोटापे को करे कंट्रोल

सूरजमुखी मेटपॉलिज़म को ठीक करने में मदद करता है , यह हर्ट से जुडी सभी परेशानियों को दूर करता है। यह वजन कम करने में भी मदद करता है। यह बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को कम करता है।

स्किन को बनाये ग्लोइंग

सूरजमुखी के बीजों की बात करें तो इसके बीजों में विटामिन - ई की मात्रा पाई जाती है। जो स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी - ऑक्सीडेंट रिसेलियम स्किन को ठीक करता है। इसके तेल में बुरे बैक्टीरिया से लड़ने के गुण होते हैं। जो एक्ने जैसी समस्या को भी ठीक करने में मदद करता है।

सूरजमुखी के बीज खाने के लाभ

एक शोध के मुताबिक यह पाया गया करीबन रोज़ाना 30 ग्राम सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से 10 फीसदी ब्लड शुगर लेवल कम होता है। 6 हफ़्तों में ही इसका असर दिखाई देने लगता है। इसमें मैग्नीसियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और यह दिल से जुडी बिमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।