जानिए एग्जाम के समय पढ़ाई करने का सही तरीका क्या है?

एग्जाम के समय में बच्चे थोड़े आलसी से हो जाते हैं । उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है साथ ही कुछ बच्चे ऐेसे होते हैं जो एग्जाम के समय पढ़ाई को पढ़ने की जगह रटकर विषयों को एग्जाम में जाते हैं। ऐसे बच्चे अधिकतर पेपर के समय भूल जाते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

जब एग्जाम आने का समय होता है तो छात्र और छात्राओं को खूब मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए। वैसे तो बच्चे पूरे साल ही पढ़ाई करते हैं, लेकिन जब एग्जाम का समय आता है तो काफी बच्चे घबरा जाते हैं जिसके कारण उनका मन पढ़ाई में नहीं लग पता है। ऐसे समय में प्रत्येक छात्राओं को अधिक से अधिक पढ़ाई के लिए समय निकालना अतिआवश्यक होता है।

काफी बच्चे तो ऐसे होते हैं जो फैल होने के डर से पढ़ते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो अपने भविष्य को बनाने के लिए समय पर पढ़ाई करते हैं। एग्जाम आते समय कई छात्र-छात्राएं ऐसे भी होते हैं जो लगातार 4 से 5 घंटे पढ़ते हैं लगातार नहीं पढ़ना चाहिए कुछ देर के लिए दिमाग को आराम दे फिर दोबारा से पढ़ाई करें ।

आइए जानते हैं पढ़ाई करने का सही तरीका क्या है?

सुबह जल्दी उठें

सुबह के समय पढ़ना काफी लाभदायक होता है साथ ही इस समय शांति का माहौल होता है इसीलिए कहते हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना, मनुष्य को स्वस्थ और बुद्धिोमान बनाता है।

पोषक तत्व युक्त भोजन

बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए। जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में अधिक से अधिक हो जैसे- हरी सब्जियां, फल, मांस, मछली, दूध व आदि हैं। इनका सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा साथ ही आपके शरीर को ताकत मिलेगी।

समय प्रबंधन

यदि आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए सबसे पहले टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है ।

ध्यान से पढ़े

अधिक बच्चे ऐसे होते हैं जो एग्जाम के समय विषय को रटकर जाते हैं ऐसे बच्चे एग्जाम को देखते ही सब कुछ भूल जाते हैं। इसीलिए विषयों को रट ने की वजह उन्हें समझकर पढ़ना चाहिए ।

नोट्स जरूर बनाएं

जो बच्चे नोट्स बनाते हैं उन्हें एग्जाम के समय में काफी मदद मिलती है।यह नियम रोजाना करना बेहद जरूरी होता है ।

सैंपल पेपर

अधिकतर लोग परीक्षा के समय में सैंपल पेपर का प्रयोग करते हैं।इससे छात्र और छात्राओं को पिछले साल की परीक्षा पेपरों के बारे में जानकारी मिलती है।साथ ही यह एग्जाम के समय में काफी मददगार है ।

आलस न करें

काफी बच्चे ऐसे होते हैं जो पढ़ाई करते समय सोचते हैं कि कल से पढ़ना शुरू करेंगे। ये कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। ‘कल करें सो आज कर, आज करे सो अब इस बात को सभी छात्र-छात्राएं ध्यान रखे ।

calender
30 January 2023, 02:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो