बिना कुकिंग ऑयल बनाएं ये 3 टेस्टी हेल्दी स्नैक्स, रहेंगे हेल्थ कॉन्शियस

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो जरूर अपने खाने में कुकिंग ऑयल का कम से कम इस्तेमाल करना चाहते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं कुछ टेस्टी हेल्दी स्नैक्स रेसिपी।

calender
04 October 2022, 02:24 PM IST

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो जरूर अपने खाने में कुकिंग ऑयल का कम से कम इस्तेमाल करना चाहते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं कुछ टेस्टी हेल्दी स्नैक्स रेसिपी। जी हां, ये स्नैक्स न सिर्फ खाने में टेस्टी लगेंगे बल्कि बनाने में भी आसान हैं। हरियाली पनीर हरियाली पनीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले हरी मिर्च, हरा धनिया, पुदीने के पत्ते और नींबू का रस मिक्सी में एक साथ डालकर बारीक पीसना है।

अब इस पेस्ट में अदरक और लहसुन का पेस्ट, चाट मसाला, हल्दी पाउडर, काला नमक और गाढ़ा दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट में पनीर के टुकड़े मिलाकर 4-6 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। इसके बाद मैरिनेट किए हुए पनीर को तीलियों में डालकर बेकिंग ट्रे पर रखकर 180 डिग्री पर ग्रिल कर लें।

नींबू काली मिर्च पॉपकॉर्न

अगर आप बिना ऑयल के कोई पॉपकॉर्न खाना चाहते हैं तो ये ट्राई कर सकत हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पॉपकॉर्न को माइक्रोवेव में बनाकर एक बाउल में निकाल लें। अब एक अलग कटोरे में नींबू का रस, कुटी काली मिर्च और अमचूर पाउडर को एक साथ मिलाकर पॉपकॉर्न डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। चाहें तो इसे हरे धनिया से गार्मिश भी कर सकते हैं।

खांडवी

खांडवी भी बिना ऑयल के बनाए जाने वाले स्नैक्स में बढ़िया ऑप्शन है। खांडवी बनाने के लिए एक कटोरे में दही और पानी डालकर अच्छी तरह फेंटे। फिर एक नॉनस्टिक पैन में बेसन, पतला दही, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट और स्वादानुसार नमक मिलाकर 10 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इस मिश्रण को उलटे बर्तन में रखकर फैलाएं और ठंडा होने पर इसे रोल करें। आखिर में राई और एक चुटकी हींग को सूखा भून लें। इसके बाद खांडवी पर कदूकस नारियल और हरे धनिये के साथ डालकर परोसें।

calender
04 October 2022, 02:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो