आपकी रोजाना की ये गलतियां आंखों को कर देंगी खराब! आज ही छोड़ दे आदतें

आंखें हमारे शरीर का वो अनमोल अंग हैं जिनकी मदद से हम इस दुनिया की खूबसूरती को देख पाते हैं इसलिए हमें अपनी आंखों का खूब ख्याल रखना चाहिए। लेकिन हम रोजाना जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनकी वजह से हमारी आंखें खराब हो सकती हैं।

Srishti Chaudhary
Srishti Chaudhary

आंखें हमारे शरीर का वो अनमोल अंग हैं जिनकी मदद से हम इस दुनिया की खूबसूरती को देख पाते हैं इसलिए हमें अपनी आंखों का खूब ख्याल रखना चाहिए। लेकिन हम रोजाना जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनकी वजह से हमारी आंखें खराब हो सकती हैं। जैसे कि आपको आंखों में दर्द, सिरदर्द, भारीपन, आंखें ड्राई होना और धुंधला दिखाई देने जैसी समस्या हो सकती हैं।आइए बताते हैं कि ऐसी कौन सी आदते हैं जिनसे हमको आज ही दूरी बना लेनी चाहिए।

आंखों से जुड़ी आम गलतियां

  • कुछ लोग अपनी आंखों को गर्म पानी से धो लेते हैं जबकि ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। तो बता दें कि आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए।
  • पलक झपकाना बहुत जरूरी है। दरअसल ऐसा करने से आप तनाव और भारीपन से बचे रहते हैं। इसके असावा ऐसा करने से आंखें ड्राई नहीं होती हैं।
  • अगर आप आंखों में जलन या दर्द होने पर आर्टिफिशियल आई ड्रॉप को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं तो भी आपकी आंखों को परेशानी हो सकती है।
  • कुछ लोग सोते वक्त अपनी आंखों पर आई मास्क पहनते हैं लेकिन सोते समय हर वक्त आई मास्क लगाना नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, संक्रमण से बचने के लिए गर्म पैक की जगह ठंडे पैक का इस्तेमाल करना सही होता है।
calender
02 January 2023, 04:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो