Harms of Nail Biting: बहुत से लोगों को नाखून चबाने की बुरी आदत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं नाखून चबाने से न सिर्फ आपके हाथों की खूबसूरती बिगड़ती है बल्कि इससे आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां भी जन्म लेती है। क्योंकि नाखूनों में कई तरह के कीटाणु पाए जाते हैं जो आपके मुंह में जाने से आपके शरीर को अदंर से खोखला बना सकते है। बता दें कि नाखून चबाना बेहद हानिकारक भी साबित हो सकता है, इससे शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां पनपती है, जो कि सेहत के लिए बेहद खरतनाक होती है।

1. बैक्टीरियल इन्फेक्शन- नाखूनों को चबाने की आदत की वजह से इनके अंदर मौजूद कीटाणु आपके पेट में जाते है और इससे आपके बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) हो सकता है।

2. पाचन तंत्र प्रभावित- अगर आपको नाखूनों को चबाने की गंदी आदत है, तो इससे आपका डाइजेशन सिस्टम (Digestion System) काफी इफेक्ट होता है। ऐसे में आपको पेट संबंधी कई तकलीफें हो सकते है, जैसे पेट दर्द आदि।

3. दांत डैमेज- अक्सर लोगों के दांत डैमेज होने के एक कारण नाखूनों को चबाना भी है। जो लोग नियमित रूप से नाखूनों को चबाते है, उनके दांत जल्दी ही खराब हो जाती है। इसके साथ ही मसूड़े भी कमजोर होते है।

4. आंतों का कैंसर- हमेशा नाखून चबाने की आदत से आपको कैंसर (Cancer) भी हो सकता है। जी हां नाखून में मौजूद बैक्टीरिया आपकी आंतों तक पहुंचकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी जन्म दे सकता है। ऐसे में अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो उसे जल्द ही छोड़ दीजिए।

5. नेल्स टिशूज डैमेज - जिन लोगों को नाखून चबाने की आदत है, उनके नेल्स टिशूज (Nails tissues) डैमेज हो जाते है। इस वजह से आपके नाखूनों की ग्रोथ भी रुक जाती है।