Winter Nail Care Tips: सर्दियों के मौसम में यूं तो लोग अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते है। लेकिन अपने रुखे और बेजान नेल्स की देखभाल करना भूल जाते है। विंटर सीजन में नाखूनों की अतिरिक्त और सही देखभाल करना उतना ही जरूरी होता है, जितना कि आप अपनी त्वचा की करते है। ऐसे में ये बेहद अहम है कि नाखूनों का भी उचित ख्याल रखा जाएं नहीं को आपके नेल्स खराब हो जाएंगे।

सर्दियों के मौसम में अगर आपके नेल्स भी खराब हो रहे है तो इन टिप्स को जरूर आजमाइएं।

1.बेस कोट- नाखूनों पर किसी अच्छे ब्रेंड का बेस कोट लगा सकती है। ऐसा करने से नाखून सुरक्षित रहते है। ध्यान रखें कि बिना प्राइमरी बेस के कभी भी बेस कोट न लगाएं, नहीं तो आपके नेल्स खराब हो जाएंगे।

2. मॉइस्चराइजर लगाएं- नाखूनों पर पैट्रोलियम जैली लगाएं और हाथों को रोजाना मॉइस्चराइज करना शुरू करें। इससे नाखूनों का खुदरापन कम हो जाएगा। साथ ही आपके हाथों से अच्छी खुशबू भी आएगी।

3.क्यूटिकल क्रीम- ठंड के मौसम में नाखूनों के क्यूटिकल्स रुखे होकर फटने लगते है। ऐसे में उन पर क्यूटिकल क्रीम लगा सकते है। नाखूनों के पास मौजूद त्वचा पर क्यूटिकल लोशन का भी प्रयोग कर सकते है। जाहिर तौर पर इससे आपको काफी फायदा होगा।

4. नेल मास्क- नाखूनों की देखभाल के लिए उन पर नेल मास्क लगाना बेहतर ऑप्शन होगा। इससे नाखूनों की बनावट बिल्कुल खराब नहीं होगी।

5. पानी से बचे- सर्दियों में ज्यादा समय तक हाथ पानी में नहीं रखने चाहिए। इससे नाखून खराब हो जाते है और हाथ भी फटने लगते है। ऐसे में ज्यादा जरूरी होने पर ही पानी में हाथ डाले।

6.ग्लव्ज का प्रयोग करें- घर की सफाई करने के लिए ग्लव्ज का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके नाखूनों में गंदगी जमा नहीं होगी।

7. मैनिक्योर- सर्दियों के दौरान नाखूनों का एक्सटेंशन या फिर मैनिक्योर कराने से बचना चाहिए। इसके बजाय आप घरेलू टिप्स को फॉलो कर, अपने नाखूनों की देखभाल कर सकती है।