navratri vrat thali recipe: नवरात्र व्रत रेसिपी: इस बार व्रत में तैयार कीजिए स्पेशल थाली, ये रही रेसिपी

इस बार नवरात्र में इस तरह की व्रत वाली थाली तैयार करें कि आपको पोषण भी मिले और स्वाद भी आ जाए. इसके लिए हम आपके साथ ये स्पेशल रेसिपी शेयर कर रहे हैं।

calender
13 March 2023, 05:48 PM IST
चैत्र नवरात्र के दिन आ रहे हैं, ऐसे में चारों तरफ मां के जयकारों की धूम मचेगी और मंदिरों के साथ साथ घरों में भी मां की पूजा अर्चना की जाएगी। नवरात्र में व्रत और उपवास का प्रावधान है। कई लोग इस दौरान व्रत करते हैं औऱ कुछ लोग तो पूरे नौ दिन मां के लिए व्रत करते हैं। ऐसे में व्रत में फलाहारी व्रत किया जाता और इस व्रत में अन्न नहीं खाया जाता है। आप भी अगर इस बार व्रत करना चाह रहे हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप व्रत के दौरान हेल्दी ईटिंग करके अपना व्रत पूरा कर सकते हैं।  इस बार अपने लिए व्रत की स्पेशल थाली तैयार कीजिए ताकि उससे आपका व्रत भी पूरा हो सके और आपकी सेहत को भी फायदा पहुंच सके। नवरात्रि में व्रत कर रहे हैं तो इसमें भी आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जो आपके शरीर की सभी जरूरतों जैसे प्रोटीन, आयरन, फाइबर आदि को पूरा कर सके। साथ ही आपको बीच में पानी भी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी डिटॉक्स रहे। 
 
व्रत की स्पेशल थाली में आलू की रसेदार सब्जी, कुट्ट् के आटे का पराठा, साबूदाने की खीर और फल का चाट तैयार करेंगे। 
 
पनीर रोल्स
व्रत के दिन आपको सुबह एक हेल्दी नाश्ता चाहिए जो दिन भर आपको ऊर्जा दे सके। इसके लिए पनीर एक सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा। इसके लिए घर में बना पनीर ही यूजर करना होगा। आलू उबाल लीजिए। इसे एक बर्तन में मैश कर लीजिए और पनीर को भी इसी में मैश कर दीजिए। अब इसमें हरी मिर्च और अदरक बिलकुल बारीक काट कर मिला लीजिए। अब इस मैश में पिसा हुआ जीरा, थोड़ी सी किशमिश, सेंधा नमक, जरा सा जायफल पाउडर और थोड़ा हरा धनिया मिक्स कीजिए औऱ अच्छे से मिला लीजिए। अब इस मैश की एक लोई बनाइए और फिर इसके दबाकर रोल्स जैसी शेप दीजिए। अब पैन में देसी घी गर्म करके इन रोल्स को सुनहरा होने तक तल लीजिए। इसे हरे धनिए की चटनी के साथ परोसिए। 
 
आलू मखाने की सब्जी
इसके लिए आपको दो तीन मध्यम आकार के आलू लेने होंगे। इन्हें उबाल लीजिए औऱ छिलका उतार कर मोटा मैश कर लीजिए। अब दो टमाटर को मिुक्सी में थोड़ी सी हरी मिर्च के साथ पीस लीजिए।  अब पैन में जरा सा देसी घी गर्म कीजिए और जीरे डालिए। इसमें टमाटर की ग्रेवी डालिए औऱ कुछ देर चलाकर मखाने इसमें डाल दीजिए। अब इसे चलाते रहिए और फिर मैश किए हुए आलू मिलाकर सैंधा नमक और काली मिर्च का पाउडर डालिए और ढक्कन ढक दीजिए। इसमें सीटी की जरूरत नहीं पड़ती। कुछ देर उबालकर ऊपर से हरा धनिये से गार्निश कीजिए।
 
कुट्टू के आटे का पराठा
आपको बाजार से कुट्टू का आटा मिल जाएगा।  इसकी रोटी मुश्किल से बनती है इसलिए इसे गूंथते समय इसमें उबला हुआ आलू मिला लेना चाहिए। अब आटा गूंध कर कुछ देर रख दीजिए। अब लोई बनाइए और इसके बीच जरा सा घी लगाकर पराठे के लिए बेल लीजिए। अब तवा गर्म करके इसका पराठा बना लीजिए। 
 
साबूदाने की खीर
व्रत में कुछ मीठा भी होना चाहिए। साबूदाने को दो घंटे पहले भिगो दीजिए।  दो घंटे बाद दूध को उबालिए, इसमें साबूदाना डाल दीजिए और जो  सूखे मेवे आपको पसंद हैं, वो भी मिला लीजिए। अब लो फ्लेम पर पकाइए।।आधे घंटे बाद हाथ से दबाकर देखेंगे कि साबूदाना नरम हो चुका है या नही, इसके बाद चीनी मिलाइए औऱ गैस बंद कर दीजिए। आपकी साबूदाने की खीर तैयार हो गई है।
 
फलो की चाट
शाम के लिए फलों की चाट तैयार की जा सकती है। इसके लिए सेब, केला, पपीता, अंगूर, संतरा, अनार के दाने आदि की जरूरत होगी। इन सब फ्रूट्स को धो लीजिए और काटकर सलाद तैयार कर लें।  आप चाहें तो इसमें खीरा भी शामिल कर सकते हैं। इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर शाम का स्नेक्स बन जाएगा। ये आपको भरपूर पोषण भी देगा और आपके शरीर में पानी की कमी भी दूर करेगा।
calender
13 March 2023, 05:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो