Parenting Tips: सर्दियों में छोटे बच्चों को नहलाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

नवजात शिशु को नहलाते समय मां को सभी जरूरी सावधानियां बरतनी होती है। वहीं अगर आप पहली बार मां बनी है तो आपके लिए परेशानी थोड़ी और बढ़ जाती है। आपको समझ नहीं आता कि बच्चों को नहलाते समय किन बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए।

Shruti Singh
Shruti Singh

Tips For Baby Bath in Winter: छोटे बच्चे बहुत ही नाजुक होते है। ऐसे में सर्दियों में नवजात शिशु को नहलाते समय मां को सभी जरूरी सावधानियां बरतनी होती है। वहीं अगर आप पहली बार मां बनी है तो आपके लिए परेशानी थोड़ी और बढ़ जाती है। आपको समझ नहीं आता कि बच्चों को नहलाते समय किन बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही है तो ये टिप्स आपके बेहद काम आएंगे।

ठंड में बच्चों को नहलाते समय इन बातों का रखें ध्यान-

1. नहलाने से पहले मालिश जरूर करें- छोटे बच्चों को नहलाने से पहले सबसे जरूरी उनकी मालिश करना होता है। ध्यान रखें कि मालिश धूप में ही करें। बच्चों की मालिश करते के लिए आप सरसों का तेल, नारियल का तेल या फिर जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती है। मालिश करते समय बच्चों के शरीर पर कपड़ा जरूर डाल ले, इससे उन्हें ठंड नहीं लगेगी।

2. गुनगुने पानी से ही नहलाएं- बच्चों को हमेशा गुनगुने पानी से ही नहलाएं। बता दें कि छोटे बच्चों की स्किन बहुत कोमल होती है, इसलिए नहलाते समय ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। पानी को गुनगुना रखें और अच्छे से चेक करने के बाद ही बच्चों की नहलाएं।

3. शिशु से करें बात- छोटे बच्चों को नहलाते हुए उनसे बात करते रहे और या फिर उनके साथ खेल सकती है। इसके अलावा आप गाना भी गुनगुना सकती है। ऐसा करने से बच्चों का ध्यान आपकी ओर डायवर्ट हो जाएगा और बच्चा नहाते समय रोएगा नहीं।

4. रोज नहलाने से बचे- सर्दियों में बच्चों को रोज नहीं नहलाना चाहिए। हफ्ते में दो तीन बार ही बच्चों को नहलाएं। आप बच्चों को गर्म पानी का स्पॉन्ज दे सकती है।

5. तौलिया रखें साथ -नहलाने से पहले ही शिशु की तौलिया, कपड़े सब तैयार रखें। वहीं नहलाने के तुरंत बंद बच्चे को तौलिया में लपेटकर कमरे में ले जाए और दरवाजा बंद कर दें। इससे बच्चे को ठंड नहीं लगेगी। इसके बाद बच्चे को अच्छे से पोछकर तुरंत गर्म कपड़े पहना दें।

calender
30 January 2023, 03:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो