कॉमेडी के किंग कहे जाने वाले राजू श्रीवास्तव का आज 58 साल की उम्र में निधन हो गया। वे कुछ दिनों से दिल्ली के एम्स में भर्ती थे, 10 अगस्त को उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। उनको कार्डिएक अरेस्ट हुआ था। उन्होने 42 दिनों तक मौत की लड़ाई लड़ी। बीच-बीच में उनकी हालत में भी सुधार हुआ। लेकिन आज उन्होंने अंतिम सांस ली।

वर्कआउट के दौरान कार्डियक अरेस्ट हुआ था

उनकी यह हालत 10 अगस्त को जिम में र्वकआउट (Workout) करने के दौरान ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते वक्त उन्हें सीने में दर्द हुआ और वो नीचे गिर गए फिर इसके बाद उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया,जहां डॉक्टर्स नेकहा कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया है। 1 महीने से अधिक के उपचार के बाद आज उनकी मृत्यु हो गई। इससे पहले मशहूर सिंगर केके का भी कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था। इन दिनों युवाओं में कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ गया है। चलिए हम आपको बताते हैं कार्डिएक अरेस्ट के बारे में।

कार्डिएक अरेस्ट क्या है?

बहुत से लोगों को यह गलतफहमी होती है कि हार्ट अटैक और कार्डियक अटैक एक ही हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कार्डियक अटैक तब होता है जब दिल के अंदरूनी हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। यानी हृदय का काम रक्त को शुद्ध कर पूरे शरीर में प्रसारित करना है। अगर इसमें कोई दिक्कत है तो इसका सीधा असर दिल की धड़कन पर पड़ता है। जो लोग पहले ही दिल के दौरे के दर्द से उबर चुके हैं, उन्हें कार्डियक अरेस्ट होने की संभावना अधिक होती है। वहीं, हार्ट अटैक तब होता है, जब दिल के कुछ हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है।

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण

* दिल का तेजी से धड़कना

* सीने में दर्द होना

* चक्कर आजाना

* सांस लेने में दिक्कत होना

* जल्दी थक जाना

* बेहोश हो जाना

* पेट और सीने में एकसाथ दर्द होना