ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को एड़ियों के फटने की समस्या होती है, लेकिन कभी-कभी गर्मी के मौसम में भी पैर फटने लगते हैं और कई बार पैर इतने फट जाते हैं कि पैरों की त्वचा से खून निकलने लगता है। इस कारण चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से फटी एड़ियों की समस्या से काफी राहत मिलेगी।

* अक्सर ऐसा होता है कि फटे पैर के बाद लोग फटी एड़ियों पर ध्यान दिए बिना चलते रहते हैं, जिससे घाव गहरा हो जाता है। इस समस्या को तुरंत ठीक करने के लिए आप फटे पैरों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। दरारों पर नारियल का तेल लगाने के बाद पैरों को गर्म पानी से धो लें क्योंकि ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

* फटी एड़ियों की इस समस्या को दूर करने के लिए आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम रहेगी और साथ ही आप काफी सहज महसूस करेंगे। इसकी जगह चाहें तो आप स्किन सॉफ्टनिंग क्रीम भी लगा सकते हैं।

* फटे पैरों पर आप केले और एवोकाडो का फुट मास्क बना सकते हैं। केला पैरों के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है, जबकि एवोकैडो में विटामिन A, विटामिन E और ओमेगा फैटी एसिड होता है, जो घाव भरने में सहायता करता है।