लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है चावल का आटा, जानिए कैसे करें अपनी डाइट में शामिल?

चावल के आटे में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो हमारे शरीर की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। खासतौर से जिन व्यक्तियों को लिवर में अनेक प्रकार की समस्या शुरू हो जाती है ऐसे व्यक्तियों को चावल के आटे का प्रयोग करना चाहिए।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

चावल का आटा हमारे शरीर के लिए बेहद जरुर माना जाता है।साथ ही यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफई मददगार है।अपने जीवन में आप ने अनेक प्रकार आटे का प्रयोग किया होगा क्या कभी आप ने चावल ता आटा लिवर की समस्या को दूर कैसे कर सकता है। कई ऐसे लोग होते हैं जो चावल के आटे का रोटियों व अन्य प्रकार की चीजों को बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

चावल के आटे में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो हमारे शरीर की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। खासतौर से जिन व्यक्तियों को लिवर में अनेक प्रकार की समस्या शुरू हो जाती है ऐसे व्यक्तियों को चावल के आटे का प्रयोग करना चाहिए। अधिकतर लोग चावल की रोटियां और पूड़िया बनाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने चावल के आटे का चीला बनाकर खाया है।

यदि आप ने नहीं खाया है तो आज हम आपको चावल के आटे का चीला बनाने के बारे में बतायेंगे। यह सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही यह शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है जिसे कोई भी व्यक्ति खा सकता है।

कैसे बनाएं चावल के आटे का चीला?

जिन लोगों को लिवर से जुड़ी अनेक प्रकार की समस्याएं पेट मे होती है ऐसे व्यक्ति को चावल के आटे ले बना चीला का सेवन जरूर करना चाहिए। आइए जानते है चावल के आटे का चीला कैसे बनाएं? सबसे पहले आपको ध्यान रखना चाहिए, जिन चावलों को आप प्रयोग करने वाले हैं वह साफ और धुले हुए होने चाहिए। साथ ही चावल को  रात के समय ही पानी में भिगोकर रख दें।

सुबह होते ही उन चावलों को आप मिक्सर में डालें और अच्छे तरह से पीस लें, कुछ देर बाद 2 कप गुनगुना पानी डालकर मिला लें। उसके बाद बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती डालकर मिला लें, साथ ही बारीक कटे टमाटर, शिमला मिर्च गाजर व आदि प्रकार की कटी हुई सब्जियां भी डाल सकते हैं।

इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और नमक डाल लें लेकिन याद रहे घोल अधिक पतला ना हो पाएं। उसके बाद एक पैन में तेल डाले और उस घोल को फैला लें।उसके बाद दोनो तरफ थोड़ी देर तक पका लें लेकिन याद रहे उसे मीडियम आंच पर ही पकाना चाहिए।

calender
10 March 2023, 03:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो