Saffron Water: केसर को सिर्फ दूध के साथ ही नहीं बल्कि पानी के साथ मिलाकर पीना भी काफी प्रभावी होता है। आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि केसर को दूध में ही मिलाकर पीना चाहिए लेकिन आज हम बताएंगे कि केसर (Saffron) को पानी में किस तरह मिलाकर पिएं जिससे आपको दोगूना फायदे मिलेंगे।

केसर को स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। आपको बता दें कि केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है। क्योंकि इसके उत्पादन में बहुत मेहनत लगती है और इसकी खेती काफी कम जगहों पर ही होती है। केसर शरीर को अंदरूनी रूप से पोषण देता है और खासतौर पर सर्दियों में केसर के सेवन की सलाह दी जाती है।

किस तरह बनाए केसर का पानी

सबसे पहले दो से तीन केसर के छल्लों को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर डाल दें। इसके बाद सुबह खाली पेट इस पानी को छल्लों समेत पिएं। केसर का पानी स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है। इसे पीने से कई फायदे भी होते है।

केसर के सेवन से मिलेंगे ये फायदे

1. सुंदर त्वचा- खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए आप रोजाना केसर वाला पानी पी सकते है। इससे आपकी त्वचा का टेक्चर बेहतर होगा और शाइन आने के साथ निखार मिलेगा।

2. झुर्रियां से छुटकारा- केसर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को नरिशमेंट देने का काम करते है। इसके लगातार सेवन से आप झुर्रियों और चेहरे के दाग-धब्बों से आजादी मिलेगी। केसर का सेवन चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए लाभकारी होता है।

3. पीरियड दर्द- मेंसट्रुअल क्रैंप्स (Menstrual Cramps) या कहें पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए केसर का पानी पी सकते है। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा, साथ ही आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी। बता दें कि केसर का पानी पीने से हार्मोनल बैलेंस सही रहता है।