chandan for skin: गर्मियों में त्वचा के लिए रामबाण है चंदन पाउडर, मिलेगी, कोमल और ग्लोइंग स्किन

चंदन की महक के साथ साथ इसके गुण हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। यहां आपको चंदन के फेस पैक और चंदन के फेस मास्क बनाने के तरीके बता रहे हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
चंदन अपनी महक और आध्यात्मिक महत्व के कारण भारत में काफी प्रसिद्ध है। हमारे यहां चंदन पाउडर को पूजा पाठ में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब इसका उपयोग त्वचा को ग्लो देने के लिए भी किया जाने लगा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चंदन रंग गोरा करने के साथ साथ त्वचा को और भी ढेरो तरह से फायदे करता है। चंदन की लकड़ी का बना चूर्ण यानी पाउडर ना केवल त्वचा को महकाता है बल्कि उसे कई तरह की परेशानियों से बचाकर उसे ताजा और जवां बनाता है। चलिए यहां जानते हैं कि चंदन त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है और इसके फेसपेक, फेसमास्क को घर पर कैसे बनाएं।
 
चंदन के पोषक तत्व
 
चंदन एक नैचुरल एंटीसेप्टिक है और आमतौर पर इसके अर्क और चूर्ण का प्रयोग साबुन और कॉस्मेटिक बनाने में किया जाता है। चंदन त्वचा को ग्लो करता है, सन टैन के निशान मिटाता है, एक्ने दूर करके त्वचा को बैक्टीरिया फ्री बनाता है और स्किन को नैचिुरली एक्सफोलिएट करता है।  इसकी मदद से सनबर्न के निशान कम होते हैं और रूखी तथा बेजान त्वचा को नई चमक और कोमलता मिलती है। चंदन में एंटीमाइक्रोबियल होते हैं, ये पिंपल खत्म कर देता है लेकिन त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना। ये स्किन को हाइड्रेट करता है और पर्याप्त नमी देता है। 
 
चंदन में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसकी मदद से ये त्वचा के ढीलेपन को कसावट में  बदल देता है और उम्र संबंधी झुर्ऱियों को आने से रोकता है। इसके एंटी ऑक्सिडेंट  स्किन में  फ्री रेडिकल्स पर लगाम कसते हैं जिससे त्वचा में मेलेनिन कम बनता है। इसकी मदद से त्वचा का पीएच लेवल संतुलित करने में मदद मिलती है, इतना ही नहीं ये त्वचा के डार्क स्पॉट्स कम करता है और चेहरे को नई रौनक देता है। 
 
चंदन हल्दी का फेस पैक
तेज धूप के चलते चेहरा काला पड़ जाता है और चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है। ऐसे में चंदन पाउडर को एक चम्मच के हिसाब से कटोरी में निकाल लें. इसमें जरा सा हल्दी पाउडर और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर पैक की तरह लगा लें. कुछ देर वेट करें और सूख जाने पर साफ पानी से धो लें। इससे सन टैनिंग दूर होगी और चेहरा चमकने लगेगा।
 
चंदन और शहद का फेस पैक
अगर स्किन कहीं से काली और कहीं से सफेद हो रही है तो ये प्रदूषण का असर हो सकता है। ऐसे में चंदन पाउडर के साथ नींबू और शहद मिलाकर एकसार पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. आधा घंटा वेट करें और फिर सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लीजिए। इससे स्किन का रंग साफ हो जाएगा और प्रदूषण का असर कम होगा। 
 
ऑयली स्किन के लिए लाल चंदन का फेस पैक
अगर आपकी स्किन ऑयली है और गर्मी में काफी ऑयल चेहरे पर दिखता है तो आपको चंदन का फेस पैक जरूर लगाना चाहिए। इसके लिए आपको लाल चंदन पाउडर के साथ नींबू का रस लेना है। एक कटोरी में दो चम्मच लाल चंदन पाउडर लीजिए और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लीजिए। इसे पेस्ट की तरह चेहरे पर लगा लीजिए और सूखने के लिए छोड़ दीजिए.  आधा घंटा बाद चेहरे को धो लीजिए। ये पेस्ट आपकी स्किन पर सीबम के उत्पादन को कम करने में मदद करेगा और आपके खुले पोर्स को टाइट कर देगा। 

डार्क स्पॉट हटाने के लिए चंदन और दही का फेस पैक
अगर चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं तो आपको चंदन के साथ दही और खीरा इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए लाल चंदन का पाउडर लीजिए। इसे कटोरी में निकाल लीजिए। इसमें थोड़ा सा दही और थोड़ा सा खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगा लीजिए। कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और फिर सूखने पर साफ पानी से धो लीजिए। इसके नियमित इस्तेमाल से धीरे धीरे आपके डार्क स्पॉट्स गायब हो जाएंगे।
 
सनटैन के लिए चंदन और टमाटर का फेस मास्क
गर्मियों में  तेज  धूप से आने के बाद चेहरे पर सन टैन दिखने लगता है। ऐसे में चेहरे सांवला और काला लगने लगता है। आपको एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर लेना है। इसमें एक चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, आधा ही  चम्मच शहद और एक चम्मच टमाटर का ताजा रस लेना है और इन सबको अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर ना है। इसे चेहरे पर लगाइए और आधा घंटा बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लीजिए। इसे नियमित रूप से लगाएंगे तो जल्द ही सनटैन के निशान गायब हो जाएंगे और चेहरा ग्लो करने लगेगा।
 
रंग निखारने के लिए चंदन और एलोवेरा का फेस मास्क
अगर ध्यान ना देने की वजह से आपका रंग दब गया है तो चंदन और एलोवेरा का फेस मास्क लगाइए। लाल चंदन पाउडर को कटोरी में निकाल लीजिए। इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाइए और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लीजिए। आधा घंटा बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए।  इसे रोज लगाने पर जल्द ही आपका दबा रंग साफ और चमकदार हो जाएगा। 
 
Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।
calender
24 March 2023, 05:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो