Skin Care Tips: सांवली रंगत पर भी आएगा गजब का निखार, अगर करेंगी ये काम

सांवली स्किन के नाम से ही हम अपनी सुंदरता में कमी महसूस करने लगते हैं। कई महिलाएं तो सांवले रंग को लेकर कम्पैरिजन का शिकार हो जाती हैं, जबकि सांवला रंग जयादा आकर्षित करता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सांवली स्किन के नाम से ही हम अपनी सुंदरता में कमी महसूस करने लगते हैं। कई महिलाएं तो सांवले रंग को लेकर कम्पैरिजन का शिकार हो जाती हैं, जबकि सांवला रंग जयादा आकर्षित करता है। भला कौन-सी लड़की नहीं चाहती कि उसकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी हो।

यदि आप अक्सर अपने आसपास के लोगों की गोरी त्वचा को देख निराश हो जाते हैं या अपनी सावंली त्वचा में और निखार पाना चाहते हैं तो आप भी अपना सकते हैं कुछ घरेलू तरीके जिससे आपकी स्किन भी खूबसूरत बनी रहेगी।

1. सांवली त्वचा के लिए बेसन काफी असरदार है। कच्चे दूध, बेसन और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं तथा इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

2. नींबू के रस और हल्दी से सांवली त्वचा के लिए काफी अच्छा मास्क बनता है। इससे त्वचा में काफी निखार आता है।

3. एलोवेरा का गूदा, हल्दी पाउडर और दूध सांवली त्वचा पर निखार लाने के लिए काफी प्रभावशाली हैं। इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं।

4. सांवले रंग को दूर करने के लिए हफ्ते में 3 से 4 बार नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करें।

5. हल्दी, दहीं, दूध की मलाई को मिलकर इसका लैप चेहरे पर 1 घंटे तक लगाए रखे फिर पानी से मुह धो ले।

बता दें कि लगातार 1 महीने तक इन सभी पैक का इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और पोर्स में जमा धूल-मिट्टी भी निकल जाती है, जिससे त्वचा में चमक आती है। याद रखें, रंग चाहे गोरा हो या काला, आपकी अंदरूनी खूबसूरती ही आपकी पर्सनैलिटी को निखारती है लेकिन हां, इस पैक को लगाकर आप अपने चेहरे का नूर जरूर बढ़ा सकती है।

calender
04 October 2022, 05:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो