Skin Care: हर किसी को खूबसूरत और ग्लाइंग स्किन अच्छी लगती है। इसके लिए कई बार महिलाएं बाजार से डार्क स्पॉट्स रिमूव करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स (Beauty Products) भी खरीद लाती है। लेकिन इनमें से कुछ प्रोडक्‍ट्स आपकी स्किन कलर और टोन को सूट नहीं करते और ऐसा भी हो सकता है कि इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन और अधिक बेजान हो जाए। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते है, इनसे आपको काफी हद तक चेहरे के काले दाग धब्बों की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

1.पपीता- पपीते को खाने से जितने फायदे मिलते है, उतना ही इसे चेहरे पर लगाना लाभकारी होता है।

ऐसे बनाए पपीते के फेसपैक-

सबसे पहले किसी साफ कटोरी में पपीते (Papaya) के एक चौथाई हिस्से को काटकर रख ले। इसके बाद इसमें दस बूंद नींबू और आधा छोटा चम्मच शहद डालकर मिला लीजिए। बस तैयार है आपका फैसपैक। इसे दिन में कम से कम दो बार लगाने से आपको काले दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

2. एलोवेरा- एलोवेरा(Aloe vera) स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आपके पास फ्रेश एलोवेरा है तो उसे रोजाना सुबह-शाम चेहरे पर लगाए। वहीं अगर आपके घर में एलोवेरा नहीं है तो आप कोई भी एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी स्किन को सूट करता हो।

3. ग्रीन टी- ग्रीन टी (Green Tea) को पीने के साथ ही चेहरे पर लगाने से आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी। बता दें कि ग्रीन टी टोनर का काम करती है।

ऐसे करें ग्रीन टी का इस्तेमाल-

ग्रीन टी के इस्तेमाल के लिए आप रातभर एक छोटी कटोरी में ग्रीन टी बैग को भिगोकर रख दीजिए। इसके बाद सुबह उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपके दाग-धब्बे हल्के पड़ने शूरू हो जाएंगे और जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगा।