भारत में 29 राज्य है जहां कि कोई न कोई ऐसी चीज मशहूर होगी जो कि बाकी राज्यों में मशहूर है ।हर राज्य में अपनी एक अलग ही मशहूर पकवान की पहचान होती है साथ ही यह खाने में भी बड़े टेस्टी और सेहत के लिए भी फायदेमंद माने जाते है।यदि आपका कही दूर घूमने का प्लान हैं तो आप 29 राज्यों में से किसी भी राज्य में जा सकते हैं साथ ही इन जगहों के मशहूर पकवानों का सेवन भी कर सकते हैं।

काफी लोग ऐसे भी होते हैं जो पकवानों को खाना पसंद करते हैं साथ ही कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें पकवान खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है । आज हम आपको 5 राज्यों के सबसे मशहूर पकवानों के बारे में बतायेंगे। जिनका सेवन करके आपका दिल और दिमाग खुश हो जायेगा ।

कोशा मंगशो

कोशा मंगशो वेस्ट बंगाल की मसालेदार बंगाली मटन को कहा जाता है साथ ही इसका काफी अच्छा टेस्ट और सेहत के लिए भ काफी अच्छा माना जाता है। इस डिश को पश्चिम बंगाल के सभी लोग अपने-अपने घरों में बनाते हैं ।

पोंगल

यह डिश साउथ इंडिया के तमिलनाडु में बनाई जाती है। यह काफी लोकप्रिय व्यंजन है जिसे उत्सव पर बड़ी मेहनत के साथ लोगों के लिए बनाया जाता है। साथ ही यह खाने में भी काफी टेस्टी लगता है । यह एक शाकाहारी खाना है जिस को कोई भी व्यक्ति खा सकता है ।

रोगन जोश

यह जम्मू कश्मीर की सबसे मशहूर डिश है जिसका सेवन करना लोगों को काफी पसंद है।इसे मेमने के मटन से तैयार किया जाता है साथ ही इसमें काफी मशालों का भी प्रयोग किया जाता है ।इसे लोग चावल के साथ खाना पसंद करते हैं।

कंडाली का साग

यह एक ऐसी सब्जी है जिसको उबालकर बनाया जाता है साथ ही यह उत्तराखंड की मशहूर सब्जी है जिसको लोग खाना काफी पसंद करते हैं।यदि आप उत्तराखंड जाने का प्लान कर रहे हैं तो इस डिश को जरूर खाएं। साउथ साउथ इंडिया के राकंज्य तमिलनाडु का सबसे लोकप्रिय और पारंपरिक व्यंजन है पोंगल. इसे पोंगल उत्सव पर विशेषरूप से तैयार किया जाता है।