Summer tips: सेहत ही नहीं स्किन और बालों को भी नुकसान पहुंचाएगी गर्मी और तेज धूप, ये टिप्स करेंगे मदद

तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी जल्द ही आपकी त्वचा और बालों की रंगत उड़ा सकती है। अपनी त्वचा और बालों को गर्मी के मौसम में महफूज रखना है तो कुछ टिप्स अपनाने होंगे।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
आखिरकार गर्मियों ने दस्तक दे ही दी है। तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप जितना शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं, उतना ही नुकसान आपकी स्किन और बालोंको भी पहुंचाती है। जैसा कि हम जानते हैं कि गर्मियों की तेज धूप और सूरज की रोशनी में हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणे निकलता हैं जो शरीर के साथ नाजुक त्वचा और बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इसके अलावा हीट वेव यानी लू के थपेड़े और तेज हुमस वाली गर्मी के चलते शरीर में होने वाला डिहाइड्रेशन त्वचा को रूखा और बेजान कर डालता है. ऐसे में त्वचा सांवली पड़ जाती है, उसकी चमक खो जाती है और वो रूखी ढीली होने लगती है। तेज गर्मी का असर त्वचा पर इस तरह होता है कि त्वचा ऑयली होने लगती है और उस पर पिंपल, एक्ने आदि का अटैक हो जाता है। ठीक यही असर बालों  पर भी पड़ता है और बाल रूखे, फ्रिजी और बेजान से लगने लगते हैं। सीधी धूप पड़ने पर बालों की नैचुरल रंगत भी उड़ जाती है और बाल पीले पीले लगने लगते हैं। ऐसे में अगर आपको तेज गर्मी और धूप से अपने बालों और नाजुक त्वचा को बचाए रखना है तो कुछ आसान से उपाय आपकी मदद करेंगे. 
 
गर्मी का त्वचा पर असर
गर्मी में पसीने की वजह से त्वचा पर ढेर सारा ऑयल और सीबम आ जाता है। इससे त्वचा चिपचिपी और ऑयली दिखने लगती है। ऐसे में त्वचा पर गंदगी और प्रदूषण के कण चिपकते हैं औऱ त्वचा गंदी दिखने लगती है। ऑयली त्वचा का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसके चलते त्वचा पर तेजी से पिंपल्स और एक्ने का हमला होता है। त्वचा के पोर्स ऑयल की वजह से ब्लॉक होते हैं औऱ त्वचा पर पिंपल निकलने लगते हैं जो बेहद दर्द देते हैं और चेहरे पर निशान छोड़ देते हैं। 
 
कैसे मिलेगी निजात
इससे निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने आपको हाइड्रेट रखना होगा.  चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए चेहरे को नियमित तौर पर क्लींज कीजिए और ऑयली स्किन वाला फेस मास्क लगाइए। इसके लिए सबसे अच्छा है कि आप घर पर ही मुल्तानी मिट्टी या चंदन का फेस मास्क बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आपको डायरेक्ट धूप में जाने से बचना होगा। सन टैन से बचने के लिए आपको नियमित रूप से चेहरे पर सनस्क्रीन लगानी चाहिए। अगर घर से बाहर जा रहे हैं या फिर घर पर भी हैं तो भी डेली आपको चेहरे के लिए सनस्क्रीन का यूज करना होगा. इससे आापकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बचेगी और आपके चेहरे को सही तरीके से मॉस्चुराइज करने में मदद मिलेगी।
 
अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप ढेर सारा पानी पिए और ढेर सारे तरल पदार्थ लें। बाहर जाने से पहले नींबू पानी, नारियल पानी जरूर पीना चाहिए ताकि आपकी त्वचा रूखी ना रहे। मौसमी फल और सब्जियो का सेवन करने से भी आपकी त्वचा की नैचुरल चमक इस धूप में भी खिली रहेगी।
 
गर्मी और धूप का बालों पर असर
तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी का बालों पर बुरा असर पड़ता है।  तेज धूप में बालों में ज्यादा पसीना आने लगता है जिससे बालों की जड़ें चिपचिपी हो जाती हैं और उनसमें डैंड्रफ औऱ गंदगी पनपने लगती है। तेज  धूप की वजह से बालों की नैचुरल शाइनिंग खो जाती है और बाल रूखे बेजान दिखने लगते हैं। ऐसे में फंगस का भी डर रहता है क्योंकि गंदगी चिपकने से बालों की जड़ें खुलकर सांस नहीं ले पातीं है और बालों में फंगल इन्फेक्शन हो जाता है। ऐसे में बाल तेजी से टूटने या गिरने लगते हैं। 
 
कैसे मिलेगी निजात
बालों को धूप औऱ तेज गर्मी से बचाना है तो पहले आपको धूप में जाने से पहले कुछ उपाय करने होंगे। जब भी बाहर जाएं तो सिर पर स्कार्फ लगाकर जाएं ताकि आपके बाल डायरेक्ट धूप के असर से बच सकें। बालों को नियमित तौर पर शैंपू करें. कंडीशनिंग करनी भी जरूरी है क्योंकि इस वक्त बालों को ज्यादा कंडीशनिंग की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा बालों में एलेवेरा जैल का हेयर मास्क लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और बाल हाइड्रेट रहेंगे। बालों में नींबू का रस लगाएं जिससे डैंड्रफ से जल्दी छुटकारा मिलेगा। बालों में ज्यादा पसीना आता है तो बालो को हफ्ते में तीन बार वॉश करें. आंवले में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएंगे तो बालों की जड़ें साफ होंगी और फंगल इन्फेक्शन खत्म होगा।
calender
27 March 2023, 12:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो