झड़ते बालों के लिए आयुर्वेद में हैं रामबाण देसी नुस्खे, तुरंत दिखेगा फर्क

अच्छे बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। अपने बालों की केयर करने के लिए हम ना जाने कितनी तरह के प्रोडक्ट्स मार्केट से लेकर इस्तेमाल करते हैं और कितने ही घर पर बने नुस्खे आजमाते हैं। कुछ समस्याएं अक्सर

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अच्छे बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। अपने बालों की केयर करने के लिए हम ना जाने कितनी तरह के प्रोडक्ट्स मार्केट से लेकर इस्तेमाल करते हैं और कितने ही घर पर बने नुस्खे आजमाते हैं। कुछ समस्याएं अक्सर हर किसी में कॉमन होती हैं। जैसे रूसी, बाल टूटना या झड़ना। ऐसा अक्सर बदलते मौसम में भी होता रहता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप कुछ देसी नुस्खों को अपना सकते हैं।

·गुड़हल का फूल

झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल के फूल और पत्तियों को पीस कर इसका पेस्ट दही के साथ मिक्स कर लें। इसे अपने बालों पर अच्छे से अप्लाई करें। कुछ देर के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी और शैम्पू से बालों को साफ करें। इस नुस्खे को हफ्ते में एक से दो बार अजमाएं।

·एलोवेरा

आपके बालों और स्किन दोनों के लिए एलोवेरा बेहतरीन उपाय है। इसकी एक पत्ती से जेल निकालकर अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें। एक घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ करें।

·प्याज का रस

बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।इसे अप्लाई करने के लिए प्याज के गूदे से रस निकालें। अब रूई की मदद से इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर के लिए लगा रहने के बाद पानी से वॉश कर लें।

calender
03 October 2022, 03:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो