दूध हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बड़े से लेकर बच्चे तक हर रोज दूध का सेवन करते हैं। ऐसे में अगर दूध में मिलावट हो तो इसका हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप मिलावटी दूध की पहचान कर सकेंगे।

* मिलावटी दूध की पहचान के लिए आप स्लिप टेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए दूध की एक बूंद लेकर किसी चिकनी जगह पर रख दें। यदि दूध नीचे की ओर फैला हुआ और अपने पीछे सफेद निशान छोड़ते हुए दिखे तो दूध शुद्ध होता है। वहीं अगर दूध बहते समय किसी तरह का कोई निशान नहीं छोड़ रहा है तो हो सकता है कि दूध में बहुत ज्यादा पानी या कुछ और मिलावट की गई हो।

दूध में मिलावट की पहचान के लिए आप दूध को हाथ से भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले दूध की कुछ बूंदे हाथ पर लेकर मलें, अगर दूध साबुन जैसा या ज्यादा चिकना लगता है तो वह सिंथेटिक दूध हो सकता है। इसके अलावा दूध को गर्म करने की कोशिश करें, अगर दूध का रंग पीला हो रहा है, तो दूध में मिलावट की गई है।

डिटर्जेंट डालकर कई बार दूध की मिलावट चेक की जाती है। मिलावटी दूध की पहचान करने के लिए थोड़ा सा पानी डालें, अगर उसमें से झाग जैसा कुछ निकलने लगे तो समझ जाएगा कि दूध मिलावटी है।

* मिलावटी दूध का पता लगाने के लिए आप आयोडीन की बूंदों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए दूध में आयोडीन की कुछ बूंदें मिला लें, अगर दूध का रंग सफेद से नीला हो जाए तो समझ लें कि यह मिलावटी है।