आज के समय में दांतो के दर्द की समस्या काफी बढ़ चुकी है ।ये न केवल बड़े लोगों के अंदर होती है बल्कि बच्चों में भी इसके लक्ष्ण दिखाई देने लगते हैं। दांतों को रोजाना साफ न करने से उनमें विभिन प्रकार की समस्या शुरू हो जाती है जिससे लोग पीड़ित हो जाते हैं इतना ही नहीं दांतों में कीड़ें साथ ही दांत सड़ने की संभावना हो जाती है।

मसूड़ों में सूजन दांतों में कमजोरी होने के कारण दांतों में काफी तेज दर्द भी होने लगता है। जिसके कारण लोगों को अनेक प्रकार की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। दांतों में समस्या न केवल खाने से बल्कि अन्य कारणों से भी शरीर में हो सकती है ।

इसका दर्द काफी तेज होता है जिसके कारण लोगों की रातों की नींद भी गायब हो जाती है। काफी लोग तो ऐसे भी होते हैं जो दांतों के दर्द से इतने परेशान रहते हैं जिसके चलते वह न ठीक से सो पाते हैं और न ही ठीक से खाना खा पाते हैं।

दांतों के दर्द का कोई एक समय नहीं हैं। यह किसी भी वक्त हो सकता है लेकिन जब भी होता है। इसे सहन कर पाना काफी मुश्किल होता है दर्द तेज होने पर मसूड़ों मे काफी सूजन आ जाती है। जिसके कारण हमारा पूरा मुंह ही सूज जाता है। ऐसी स्थिति में लोग डॉक्टरों से इलाज कराते हैं इसके बावजूद भी काफी लोगों को आराम नहीं मिल पाता है।

ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके कारण आपके दांतों का दर्द कम हो सकता है।

 गुनगुना पानी

दांतों के दर्द के लिए सबसे पहले आप गर्म पानी लें साथ ही उसमें नमक डाल लें।उसके बाद रोजाना गर्म पानी के गरारे करने चाहिए । यह तेज हो रहा दांतों के दर्द में आराम देता है।यह उपाय आपको जरूर करना चाहिए इससे दांतों का दर्द दूर हो जाता है। साथ ही दांतों के अंदर फसे खाने को भी बाहर निकालने में मददगार है ।