आखिर क्यों आ जाती है लोगों के पैरों में सूजन, जानिए इसके लक्ष्ण

जब हमारे शरीर में अतिरिक्त पानी या फ्लूइड जमा होने लगता हैं, तो शरीर में सूजन आने लगती है जिसे इडिमा कहा जाता है। जब यह सूजन टखनों, पैरों और टांगों में आती है जिसे पेरीफेरल इडिमा कहा जाता है। कई बार किसी कारण से भी पैरों में सूजन आने लगती है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

आजकल की भागदौड़ जिदंगी में कई ऐसे लोग हैं,जो अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।जिसके कारण उन्हें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य के प्रति जरा सी भी लापरवाही कभी-कभी बड़ा खतरा बन जाती है। ऐसी ही एक और समस्या है आजकल आप ने सुना होगा साथ ही देखा भी होगा काफी लोगों के पैरों मे सूजन आ जाती है।

जिसके कारण वह काफी परेशानियों का सामना करते हैं,यदि पैरों में सूजन आने की समस्या बार-बार आती है, तो यह किसी प्रकार की बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। यह समस्या शरीर में अत्यधिक पानी एकत्रित होने के कारण भी हो सकता है। जो लीवर और किडनी की समस्या का संकेत देता है।

जब हमारे शरीर में अतिरिक्त पानी या फ्लूइड जमा होने लगता हैं, तो शरीर में सूजन आने लगती है जिसे इडिमा कहा जाता है। जब यह सूजन टखनों, पैरों और टांगों में आती है जिसे पेरीफेरल इडिमा कहा जाता है। कई बार किसी कारण से भी पैरों में सूजन आने लगती है, लेकिन अधिक सूजन आना यह संकेत किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा करता है।आइए जानते है कि पैरों में सूजन आने के क्या संकेत है?

मोच आना

यदि किसी भी स्थान पर जाते समय आपका पैर किसी ऊंची-नीची जगह पर रख जाता है और वहां अचानक से पैर एक तरफ मोड़ जाता है। इससे भी पैरों में सूजन आने लगती है।इसका इलाज कराने के लिए मरीज को तुरत डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए।

सैर करना

यदि आपका किसी स्थान पर घूमने का मन कर रहा हैं और आप किसी लंबी सैर के लिए निकल गए है।अधिकतर लोगों के पैरों में लंबे समय से चलने से पैरों में सूजन आ जाती है।पैरों में सूजन आने का यह भी एक कारण है।

पैरों को लटका कर बैठना

आप ने देखा होगा कि कई ऐसे लोग होते हैं जो एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं।पूरे दिन पैरों को लटका कर बैठने से पैरों में सूजन की शिकायत आ जाती है।इसीलिए कभी-कभी घूमते-फिरते रहें।

calender
16 March 2023, 11:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो