यह कहावत हमने अक्सर सभी से सुनी है कि अगर आप रोज एक सेब खाएंगे तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इसीलिए ज्यादातर डायटीशियन इस फल को रोजाना के आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं और कहते हैं कि नाश्ते के समय में प्रभात। इसे जरूर खाएं। आमतौर पर भारत में लोग नाश्ते में तैलीय और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। एक्सपर्ट की जानकारी के मुताबिक बताएं कि सुबह के समय सेब खाना क्यों फायदेमंद होता है।

सुबह के नाश्ते में सेब खाने के फायदे

* कई शोध बताते हैं कि सेब खाने से स्ट्रोक और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि हम यह नहीं कह सकते कि इससे इसे रोका जा सकेगा, लेकिन खतरा कम जरूर होगा.

* आप सुबह अगर अपना वर्कआउट पूरा करना पसंद करते हैं, तो नाश्ते के मेन्यू में एक सेब जरूर खाना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज से पहले एक सेब को खाने से स्टैमिना बढ़ाने में मदद मिलेंगीऔर एनर्जी भी बरकरार रहेंगी।

* वजन बढ़ना एक बड़ी समस्या है, या यूं कहें कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। आपको भी अगर वजन को मेंटेन करना हैं तो सुबह के नाश्ते में सेब खाना चाहिए क्योंकि इस फल में फैट न के बराबर होता है और फाइबर की मौजूदगी वजन कम करने में मदद करती है।