महुआ तेल के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे, त्वचा से लेकर पैरों के लिए भी है इतना फायदेमंद। महुआ से बनी शराब के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन महुआ के तेल के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। आज हम आपको महुआ तेल से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। महुआ के फल और फूल दोनों में ही बहुत फायदेमंद होता हैं, इनमें विटामिन सी, वसा, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। चलिए जानते है महुआ तेल के क्या फायदे होते हैं और इसका इस्तेमाल कहां कर सकते हैं।

बालों में करेंगे यूज

बालों के लिए महुआ का तेल बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपने बालों को रेशमी, मजबूत और लंबा बनाना चाहते हैं तो महुआ के तेल की कुछ बूंदों को मेंहदी के तेल में मिलाकर अपने बालों में लगाएं इसको लगाने से बाल घने और मजबूत हो जाएंगे।

* दर्द में हैं असरदार

महुआ तेल सूजन को कम करता है। आपके शरीर में कहीं भी दर्द हो रहा है तो आप इसे लगा सकते हैं। अगर आपको कभी जोड़ों का दर्द होता है तो इसको लगा सकते हैं।

* स्किन के लिए भी हैं फायदेमंद

त्वचा से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी आप महुआ के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और इसके इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

* कीड़े के काटने पर लगाने के लिए भी हैं फायदेमंद

अगर कभी कोई कीड़ा काटता है और लाल चकत्ते जैसे दाने या खुजली होने लगती है तो तुरंत महुआ के तेल को लगाएं इससे खुजली से तुरंत राहत मिल जाएंगी।