बारिश में डेंगू के साथ-साथ होता है कई जानलेवा रोगों का खतरा, पढ़ें डॉक्टर की सलाह

हेपेटाइटिस के साथ संक्रमण आपके लीवर को प्रभावित करने का काम करते हैं. जिससे शरीर में सूजन का खतरा बढ़ता है. हेपेटाइटिस ए बहुत ही संक्रामक बीमारी है साथ ही यह वायरस युक्त भोजन या पानी के द्वारा लोगों के अंदर घर बनाता है. हेपेटाइटिस ए होने पर आपके शरीर में बुखार, उल्टी जैसी समस्या होने लगती है. इससे बचने के लिए आपको हाइजीन का बेहद खास ख्याल रखना होगा.

JBT Desk
JBT Desk

बारिश के मौसम की शुरूआत हो चुकी है, मगर इस बात को हम सभी को स्वीकार करना होगा कि इस मौसम में शरीर के अंदर कई तरह की बीमारियां उत्प्पन होने लगती है. क्योंकि यह मौसम अपने साथ कई बरसाती बीमारियां को लेकर आता है. दरअसल इस मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है जिसके कारण लोगों को वायरल, फ्लू और डेंगू जैसी गंभीर रोगों का खतरा होने लगता है. और जीवन में बीमारियों की एक लम्बी लिस्ट तैयार हो जाती है.  

आप कई बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. इसी बीच पुणे स्थित जुपिटर हॉस्पिटल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. महेंद्र दडके का कहना है कि इस बरसात में आपको खुद के ऊपर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. 

बरिश में होती हैं कई बीमारियां

डेंगू - डेंगू का खतरा जिसका बुखार बेहद दर्दनाक और जानलेवा होता है. डेंगू का वायरस मच्छरों की वजह से विकसित होता है, और मच्छर आते हैं गंदगी के कारण. इससे बचने के लिए आप अपने आस-पास पानी जमा न होने दें. घर की साफ सफाई करते रहें, साथ ही हाइजीन का भी ध्यान रखें.  

मलेरिया-  मानसून में मलेरियों का एक खास संबंध है. बारिश मच्छरों को पनपने में बहुत सहायता करती है, क्योंकि मच्छर जमा पानी में अपना घर बनाते हैं, मलेरिया को रोकने के लिए आपको आस-पास के क्षेत्रों को साफ रखना होगा. 

हैजा- मलेरियों का उपचार न किए जाने पर, कुछ ही घंटों में यह जानलेवा बन जाता है. और आपके पाचन तंत्र पर हमला करता है, जिसकी वजह से दस्त होने शुरू हो जाते हैं. बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए इस मौसम में पानी को उबालकर या फिल्टर करके पिएं.

टाइफाइड - टाइफाइड होने की खास वजह खराब भोजन और पानी है. जिसके सेवन से टाइफाइड बुखार जैसी दिक्कतें होती है. यह बीमारी साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण होता है. इसलिए इस मौसम में साफ-सफाई के साथ साफ़ और गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

सर्दी और फ्लू- बरसात के मौसम में तापमान में उतार-चढ़ाव की वजह से शरीर बैक्टीरिया और वायरल की चपेट में आने लगता है.  इसलिए खुद को मजबूत करने के लिए अपको अपना खानपान बेहतर करना चाहिए.

calender
17 July 2024, 08:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!