झुर्रियों से पाना चाहते हैं छुटकारा? अलसी के बीज को ऐसे करें इस्तेमाल, हफ्तों में दिखेगा असर!

Skin Care Tips: फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं जो रिंकल्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आप अलसी के बीज को कई तरह से अपने इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे झुर्रियों से राहत मिल सकती हैं. आइए जानते हैं कैसे आप झुर्रियों को कम कर सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Flax Seeds For Wrinkles: फ्लैक्स सीड्स को अलसी के बीज भी कहा जाता है. स्किन की देखभाल के लिए अलसी के बीज एक शानदार घरेलू उपाय हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं जो झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आप चेहरे से झुर्रियों कम करने के लिए आप अलसी के बीज को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आर्टिकल में दिए गए इन तरीकों को रेगुलर इस्तेमाल करने से स्किन को रिंक्लस फ्री रख सकते हैं. बता दें, घरेलू उपाय इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं आप कैसे अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

फ्लैक्स सीड्स का पेस्ट

फ्लैक्स सीड्स का पेस्ट बनाना बहुत आसान है. एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स को एक कप पानी में रात भर भिगो दें. सुबह इसे उबालें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. फिर इसे ठंडा करके अपने चेहरे पर लगाएं.  20-30 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. यह पेस्ट आपकी त्वचा को नमी देता है और झुर्रियों को कम करता है.

फ्लैक्स सीड्स का तेल

फ्लैक्स सीड्स का तेल भी झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. ऐसे आप इसका तेल चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. यह स्किन में जल्दी absorb हो जाता है और कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है जिससे त्वचा टाइट और जवान दिखती है.

फ्लैक्स सीड्स का सेवन

अपने भोजन में फ्लैक्स सीड्स को शामिल करें. एक चम्मच भूरे फ्लैक्स सीड्स को सलाद, दही या स्मूदी में डालकर खा सकते हैं. इससे आपकी त्वचा को अंदर से पोषण मिलेगा और झुर्रियां कम होंगी.

फेस मास्क में फ्लैक्स सीड्स

एक चमच फ्लैक्स सीड्स पाउडर, एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर एक फेस मास्क बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक रखें और फिर धो लें. यह मास्क त्वचा को ताज़गी और निखार देता है.

 

calender
20 September 2024, 09:17 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!