चीन में मिला एक और खतरनाक वायरस, ब्रेन पर करता है सीधा अटैक, जानें कैसी है बीमारी

Wetland Virus Found in China: कुछ समय पहले दुनियाभर में कोविड जैसी बीमारी फैल गई जिसके कारण कई सारे लोगों की जान चली गई थी. इसके अलावा दुनियाभर में लॉकडाउन हो गया था. इस बीमारी की शुरुआत चीन से हुई थी. जिसके बाद दुनियाभर में फैल गई थी. अब दोबारा से चीन में एक नई बीमारी फैल गई है जोकि सीधा दिमाग पर असर करती है.

JBT Desk
JBT Desk

Wetland Virus Found in China:  चीन में फैला कोविड-19 वायरस अब तक दुनिया में कहर बरपा रहा है, लेकिन इसी बीच एक नए वायरस से चीन में दस्तक दे दी है. हाल ही में वैज्ञानिकों ने नॉर्दन चीन में वेटलैंड वायरस (Wetland Virus) की पहचान की है, जो टिक (Tick) के काटने से इंसानों में फैलता है. ये वायरस लोगों के ब्रेन पर अटैक करता है, जिससे संक्रमित मरीज की कंडीशन गंभीर हो सकती है. 

चीन में मिले इस वायरस से एक बार फिर लोगों में दशहत पैदा कर दी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस वायरस की अभी कोई दवा नहीं है और इसके लक्षण भी पूरी तरह स्पष्ट नहीं हैं. ये वायरस मुख्य रूप से टिक के काटने से फैलता है, जो संक्रमित पशुओं या वाइल्ड एनिमल्स से इंसानों में ट्रांसफर हो सकता है.

क्या है वेटलैंड वायरस?

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार वेटलैंड वायरस  की पहचान सबसे पहले साल 2019 में उत्तरी चीन में हुई थी, जब एक वेटलैंड के पार्क में 61 साल के शख्स को टिक्स ने काट लिया था. उस मरीज को इस घटना के 5 दिन बाद बुखार, सिरदर्द और उल्टी की शिकायत हुई थी. जांच में वेटलैंड वायरस की बात सामने आई थी. यह मामला पिछले सप्ताह न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में विस्तार से बताया गया है. यह वायरस मुख्य रूप से टिक के काटने से फैलता है, जो संक्रमित पशुओं या वाइल्ड एनिमल्स से इंसानों में ट्रांसफर हो सकता है.

कहां पाया जाता है टिक

टिक आमतौर पर जंगलों, घास के मैदानों और अन्य गीले क्षेत्रों में पाए जाते हैं. जब ये टिक इंसानों पर हमला करते हैं, तो वे वायरस को भी ट्रांसफर कर सकते हैं. नए खोजे गए वायरस का वैज्ञानिक नाम ऑर्थोनैरोवायरस है. टिक द्वारा फैलाए गए वायरसेस को ऑर्थोनैरोवायरस कहा जाता है. हेमाफिसैलिस कॉन्सिना टिक की एक प्रजाति है, जो मुख्य रूप से चीन, रूस और मध्य यूरोप में पाई जाती है. इस प्रजाति के टिक्स में यह वायरस अक्सर पॉजिटिव मिलता है.

क्या है बीमारी के सिमटम

शोधकर्ताओं ने चीन के 17 अस्पताल के मरीजों में भी इस वायरस का पता लगाया, जिनमें टिक काटने के एक महीने के भीतर बुखार, सिरदर्द और उल्टी जैसे लक्षण विकसित हुए थे. कुछ भेड़, घोड़े, सुअर और अन्य जीवों में भी यह वायरस पाया गया है. इस वायरस के लक्षण पूरी तरह साफ नहीं हैं, लेकिन इंसानों को इस वायरस की वजह से बुखार, चक्कर आना, सिरदर्द, अर्थराइटिस, पीठ दर्द और मतली जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. हालांकि अच्छी बात यह है कि इस वायरस से संक्रमित सभी मरीज ठीक हो गए और उपचार के 4 से 15 दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

calender
11 September 2024, 07:27 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!