प्रदूषण के अलावा ठंडी हवा भी करती है फेपड़ों को नुकसान, ऐसे करें बचाव, खांसी से मिलेगी राहत

Cold wind side effects: दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से हालात बेहद खराब हैं. हालांकि सिर्फ प्रदूषण ही नहीं ठंडी हवा भी फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है, ऐसे में आप ठंडी हवा से खांसी , बुखार, जुकाम और सिरदर्द की परेशानी रहती है. जानें इससे बचने के उपाय.

JBT Desk
JBT Desk

Cold wind side effects: सर्दियों  जैसे ही आती है तो मौसम में बदलाव होता है, जिससे लोगों को सांस लेने में कठिनाई महसूस करने लगते हैं. ठंडी और सूखी हवा, मौसम के बदलाव के साथ इस परेशानी को और बढ़ा सकती है. ठंडी हवा जब हमारे फेफड़ों में प्रवेश करती है, तो ये सांस लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करती है, जिससे खांसी, अस्थमा और ब्रोन्काइटिस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. 

इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ विशेष सावधानियां और उपाय अपनाना बेहद जरूरी है.हालांकि सिर्फ प्रदूषण ही नहीं ठंडी हवा भी फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है, आइए जानते हैं क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर...

फेफड़ों पर ठंडी हवा का ऐसा होता है असर

ठंडी हवा फेफड़ों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. ठंडी हवा सांस लेने की नलियों को संकुचित कर देती है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है. साथ ही, ठंडी और शुष्क हवा से एलर्जी और संक्रमण के खतरे भी बढ़ जाते हैं. इसलिए ठंडी हवा से बचाव के उपायों को अपनाना जरूरी है.

प्रदूषण का बढ़ता असर

सर्दियों में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता है. धुआं और धूल के कण, जो पहले से ही कमजोर फेफड़ों पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं, इस मौसम में अधिक सक्रिय हो जाते हैं. खासतौर पर अस्थमा के मरीजों के लिए ठंडी और प्रदूषित हवा उनके लक्षणों को बढ़ा सकती है. इससे न केवल सांस लेने में दिक्कत होती है, बल्कि फेफड़ों में सूजन और संक्रमण का खतरा भी रहता है.

इम्यूनिटी कमजोर होने का असर

सर्दियों में शारीरिक गतिविधियां कम हो जाने के कारण हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है. इससे मौसमी बुखार, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं. नियमित व्यायाम और सक्रिय रहने से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है, बल्कि यह फेफड़ों की सेहत को भी बनाए रखता है.

सर्दियों में फेफड़ों को सुरक्षित रखने के उपाय

  • व्यायाम करने से शारीरिक गतिविधियों को बनाए रखने से फेफड़ों की सेहत में सुधार होता है.
  • संतुलित आहार लें क्‍योंकि पौष्टिक भोजन इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है.
  • हाइड्रेटेड रहें पर्याप्त पानी पीने से फेफड़ों को नम रखने में मदद मिलती है.
  • प्रदूषण से बचें. धूल, धुआं और ठंडी हवा से बचने के लिए मास्क पहनें और घर के अंदर हवा को स्वच्छ बनाए रखें.
  • सर्दियों में फेफड़ों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. स्वस्थ जीवनशैली और उचित उपायों को अपनाकर आप इस मौसम में भी अपने फेफड़ों की सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं. 
  • अगर सर्दियों में सांस लेने में कठिनाई महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. प्रारंभिक उपचार से गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है.
calender
27 October 2024, 08:09 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो