Happy Friendship Day: फ्रेंडशिप डे पर बांधे अलग अलग रंग के बैंड, सबका अलग होता है महत्व!

Happy Friendship Day 2023: फ्रेंडशिप डे दोस्तों के लिए बहुत खास होता है. सब अपने अपने दोस्तों के लिए अलग अलग तरह के गिफ्ट लेते हैं. आजकल फ्रेंडशिप बैंड बांधना भी काफी चलन में है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • काला रंग स्ट्रॉन्ग और पॉजिटिव एनर्जी को दर्शाता है

Happy Friendship Day 2023: दोस्ती वो एहसास है जिसको शब्दों में बयान कर पाना मुश्किल है, कहते हैं दोस्ती का डायरेक्ट कनेक्शन दिल से होता है. फ्रेंडशिप डे पर हम अपने दोस्तों को बैंड्स बांधकर अपना प्यार जताते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बैंड्स को बांधने की शुरुआत कैसे हुई? आज आपको इन्ही बैंड्स से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारियां देंगे. इसके साथ ही बैंड के कलर का क्या महत्व होता है इसकी बारे में भी बात करेंगे. 

इन बैंड्स का इतिहास करीब 421 से 221 ईसा पूर्व का है. इन बैंड्स को बांधने को लेकर ये कहा जाता था कि दोस्त को बैंड बांधने के बाद जो दुआ मांगी जाती थी, वो दुआ इस बैंड के खराब होने से पहले पहले पूरी हो जाती थी. इसके साथ ही इसके रंगों काभी खास महत्व होता है.

रोज़ गोल्ड

ये कलर को उन लोगों के लिए सही है, जो अपने दोस्तों के लिए खुशी जाहिर करना चाहते हैं. अपनी दोस्ती को और मजबूत करने के लिए इस रंग का चुनाव किया जा सकता है. 

रेड/कोरल

रेड/कोरल रंग को बोल्ड फ्रेंडशिप कलर माना जाता है. रेड कलर का बैंड आप अपने उन दोस्तों को बांध सकते हैं, जिन्हें आप गुड लक बोलना चाहते हैं. इसे आप अपने दोस्त की बाईं कलर पर बांधें.

नीला रंग

नीला रंग साहस का प्रतीक माना जाता है. इस रंग का बैंड अपने दोस्त को उसकी ताकत का एहसास दिलाने के लिए बांधा जा सकता है.

पीला रंग

पीला कलर उन लोगों को दिया जाता है जिनके साथ रहकर आपको पॉजिटिव फिलिंग आती है. 

काला रंग

काले रंग को स्ट्रॉन्ग कलर कहा जाता है. ये पॉजिटिव एनर्जी को दर्शाता है. ऐसे दोस्त जिनके साथ आपका रिश्ता बेहद स्ट्रॉन्ग है, उन्हें इस रंग का बैंड बांधें.

हरा रंग

हरा रंग सच्चाई और मजबूत रिश्ते का दर्शाता है. ऐसे दोस्त जिनपर आप आंखे बंद कर के भरोसा कर सकते हैं, उन दोस्तों को आप ग्रीन कलर का बैंड दे सकते हैं.

calender
06 August 2023, 10:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!