Raw Milk Benefits: खो गया है चेहरे का निखार तो इस चीज का करें इस्तेमाल, मिलेगा प्राकृतिक लाभ

Raw Milk Benefits: अगर आप मानसून में भी दमकती त्वचा चाहते हैं तो दूध का इस्तेमाल इन तरीकों से कर सकते हैं. इसकी मदद से आप मानसून में पिंपल्स से भी छुटकारा पा सकेंगे और अपनी त्वचा को बेदाग चमकदार भी बना सकते हैं. इसके साथ ही दूध के इस्तेमाल से आप प्राकृतिक तरीके से त्वचा में निखार भी ला सकते हैं. दूध में विटामिन ए, डी और ई भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह गर्मियों में धूप से होने वाली जलन को भी कम करता है.

JBT Desk
JBT Desk

Raw Milk Benefits: आजकल लोगों सुंदर दिखने के लिए पार्लर जाते हैं हालांकि, पार्लर में काफी रुपये खर्च हो जाते हैं. इसके अलावा पार्लर में जिस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं उसमें केमिकल भी होता है जो चेहरे के लिए अच्छा नहीं होता है. अगर आप हमेशा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके चेहरे का प्राकृतिक निखार खत्म हो जाएगा. इस बीच आज हम आपको एक ऐसे घरेलू टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें केमिकल नहीं होता है. इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार तो आता ही हैं साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कच्चा दूध के बारे में जो अपने समृद्ध पोषक तत्वों और त्वचा-पौष्टिक गुणों के लिए जाना जाता है. दूध में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होता है.  कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से हाइड्रेशन, एक्सफोलिएशन और त्वचा की चमक जैसे लाभ मिलते हैं.  

कच्चे दूध का एक्सफोलिएटिंग स्क्रब

दूध में विटामिन ए, डी और ई की भरपूर मात्रा में होती है जिसकी वजह से यह गर्मियों में धूप से होने वाली जलन को कम करता है. इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है, जो एक प्राकृतिक त्वचा एक्सफोलिएंट है, जिसका उपयोग आप त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध में  1 बड़ा चम्मच चावल का आटा या जई का आटा मिलाकर इसका स्क्रब बना कर अपने चेहरे पर मसाज कर सकते हैं.

दूध से स्नान

दमकती त्वचा के लिए आप महीने में एक बार दूध से स्नान कर सकते हैं. इसके लिए 3 कप दूध में 10-15 पुदीने की पत्तियां, 3 बड़े चम्मच कोको पाउडर, 1 कप नमक और कॉर्नस्टार्च मिलाएं. इन सभी चीजों को एक बड़े कटोरे में अच्छी तरह से मिलाएं और इस तरल मिश्रण को अपने बाथटब में डालें और कम से कम 20 मिनट तक टब में बैठे रहें. ऐसे करने से आपकी त्वचा बहुत कोमल हो जाएगी और सभी गंदगी बाहर निकल जाएगी.

क्लींजिंग मिल्क तैयार करें

आप घर पर ही प्राकृतिक चीजों की मदद से क्लींजिंग मिल्क तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप दूध में शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाकर क्लींजिंग मिल्क तैयार कर सकते हैं. इस क्लींजिंग मिल्क से आप हर दिन अपना चेहरा साफ कर सकते हैं. रोज रात को सोने से पहले चेहरा साफ करने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.

फेस पैक

चमकती त्वचा के लिए आप कच्चे दूध का उपयोग करके फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इसके लिए बेसन, मुलतानी मिट्टी, हल्दी और कच्चे दूध को शहद के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें. इसके बाद  इस फेस पैक को आप रोजाना नहाने से पहले जरूर लगाएं.

calender
02 July 2024, 02:52 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो