चेहरे की झाइयों को करना है जड़ से खत्म, अपनाएं ये घरेलू नूस्खा, मिलेगा फायदा

Pigmentation Problem: चेहरे पर झाइयों से हर कोई परेशान है. ऐसा माना जाता है कि जब हमारे शरीर खून साफ नहीं रहता तो ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसका ईलाज कितना भी करा लो लेकिन इसे जड़ से खत्म होने में समय लगता है. आज हम कमाल का नुस्खा लेकर आए हैं. अगर आप 1 हफ्ते तक इस नुस्खे को अपने चेहरे पर लगाती हैं तो यकीनन आपके फेस के दाग-धब्बे कम हो जाएंगे और चेहरा निखर उठेगा.

JBT Desk
JBT Desk

Pigmentation Problem: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल खान-पान के कारण शरीर में काफी सारी परेशानियां होने लगता है, इसका सीधा असर चेहरे पर भी दिखना शुरू हो जाता है. जिसमें पिपंल, दाने, मुहांसे, झाइयां जैसी परेशानियां दिखने लगती है. ऐसे में घरेलू नुस्खा अपना कर इसको जड़ से खत्म कर सकते हैं, इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होता है. 

ज्यादातर लोग स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे होते हैं, जिनमें से झाइयां बहुत ही आम हैं और चेहरे की सुंदरता को कम कर सकती हैं. आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं जो चेहरे की झाइयों को जड़ से खत्म कर देगा और एक बार के इस्तेमाल के बाद ही आपको असर देखने को मिलेगा. तो फिर आइए जानते हैं इस असरदार नुस्खे को तैयार करने की रेसिपी. 

चेहरे पर झाइयां होने के कारण

आज के समय में  बच्चों और बड़ों, हर उम्र के लोगों में पिगमेंटेशन की समस्या देखी जाती है, जिसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- सही तरीके से स्किन का ख्याल न रखना, हार्मोन का इंबैलेंस होना, सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में अधिक रहना, मेलेनिन की कमी और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना. आपका चेहरे हमारे खिला-खिला और चमकदार नजर आए इसके लिए हम आपके लिए असरदार घरेलू नुस्खा लेकर आएं हैं. 

चेहरे पर नारियल का तेल 

बालों पर लगाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी नारियल का तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है और अगर आपके चेहरे पर झाइयां या फिर एक्जिना है तो इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण उन्हें ठीक करने का काम कर सकते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर नई कोशिकाओं को उभारता हैं और चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करते हैं.

बेसन का इस्तेमाल

बेसन का इस्तेमाल चेहरे के कालेपन और झाइयों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन टोन को मैनेज करने और उसे मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इसलिए हमने इस नुस्खे में बेसन का इस्तेमाल किया है ताकि आपके चेहरे से सारे दाग साफ हो जाएं. आप चाहें तो बेसन में हल्दी और कच्चा दूध डालकर भी चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

calender
05 September 2024, 07:26 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!