करेला का जूस कई बीमारियों में लाभदायक, फायदों के बारे जान रोज पिएंगे

करेला कई विटामिनों का सोर्स कहा जाता है. इसमें इतने गुण पाए जाते हैं कि इससे अधिक फायदेमंद सब्जी आपके शरीर के लिए हो ही नहीं सकती है. जानिए कौन सी बीमारियों में करेला का जूस कितना लाभदायक होता है. जानकारी दें कि जब आप करेले का जूस पीते हैं तो आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है. बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद भी मिलती है. इतना ही नहीं करेला में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो मोटापा कम करते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

करेला का जूस हमेशा दवा के रूप में आपकी बॉडी में काम करता है. जिसका स्वाद कड़वा होने के साथ-साथ तीखा भी होता है. मगर कई बीमारियों में करेला का जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है. बता दें कि करेले की सब्जी के साथ उसका जूस भी बहुत लाभदायक होता है. वहीं बहुत कम लोगों को करेला की सब्जी पसंद आती है. इसकी असली वजह से इसका कड़वापन होना. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है. करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलता है. दरअसल करेला में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई भी पाया जाता है. साथ ही कैल्शियम और आयरन भी इसमें मौजूद होता है. 

करेला का जूस पीने के कई लाभ 

1- डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक-  शुगर के मरीजों के लिए करेले के जूस किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल करेला में इंसुलिन जैसा प्रोटीन मौजूद होता है.  

2- कोलेस्ट्रॉल में मददगार- बॉडी के अंदर खराब कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर हर दिन आपको करेले जूस का सेवन करना चाहिए. करेला का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है. जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी नहीं होता. 

3- वजन कंट्रोल- करेला को एक लो कैलोरी फूड कहा जाता है. जिसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. वजन घटाने के लिए आप करेला की सब्जी भी खा सकते हैं. इतना ही नहीं करेले का जूस पीने से आपका मोटापा कम होता है. 

4- फेस के लिए वरदान-  करेला में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन मौजूद होते हैं. जिससे आपकी स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है. करेला विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है, करेला का जूस पीने से आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है.

calender
19 July 2024, 08:50 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!