कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ये दवाएं? केंद्र सरकार ने 156 दवाइयों को किया बैन, देखें लिस्ट

केंद्र सरकार ने बुखार, जुकाम, एलर्जी और दर्द के लिए इस्तेमाल की जाने वाले 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं को बैन कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12 अगस्त को एक अधिसूचना जारी कर सरकार ने गुरुवार को 156 निश्चित खुराक संयोजन दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन दवाओं में बुखार और जुकाम के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और मल्टीविटामिन शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने अधिसूचना में बताया कि ये सभी दवाएं स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है.

JBT Desk
JBT Desk

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुखार जुकाम एलर्जी और दर्द के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 156 दवाओं की बिक्री पर बैन लगा दिया है. अब ये दवाइयां बाजार में नहीं  बिकेगी. सरकार ने कहा है की ये दवाइयां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और खतरनाक भी है इसलिए इन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है. 156 फिक्स्ड-डोस संयोजन दवाओं में बुखार और जुकाम के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और मल्टीविटामिन शामिल हैं. इन दवाओं से 'मानव के लिए खतरा पैदा होने की संभावना है'

औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 की धारा 26 ए के तहत इन दवाओं के निर्माण, बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगाने संबंधी राजपत्र अधिसूचना जारी करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'केंद्र सरकार और डीटीएबी द्वारा नियुक्त एक विशेषज्ञ समिति द्वारा इस मामले की जांच की गई, जिसमें दोनों निकायों ने सिफारिश किया है कि ये दवाइयां सेहत के खकरनाक है.

पेरासिटामोल पर भी लगा बैन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर बताया है कि सरकार ने फार्म कंपनियों द्वारा निर्मित दर्द की दवाओं के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाला 50 एमजी पेरासिटामोल टैबलेट को बंद कर दिया है. यानी अभी यह टैबलेट मार्केट में नहीं मिलेगी. सरकार ने पेरासिटामोल , ट्रामाडोल, टॉरिन और कैफीन के संयोजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. ट्रामाडोल एक ओपिओइड-आधारित दर्द निवारक दवा है.अधिसूचना में कहा गया है, "केन्द्र सरकार इस बात से संतुष्ट है कि फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवा के उपयोग से मानव को खतरा होने की संभावना है,

पहले भी बंद हो चुकी हैं कई दवाएं

बता दें कि इस लिस्ट में कुछ ऐसे उत्पाद भी शामिल हैं जिन्हें कई दवा निर्माता पहले ही बंद कर चुके हैं. जून 2023 में, 14 FDCs,जो उन 344 दवा संयोजनों का हिस्सा था उस पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. 2016 में, सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर गठित एक विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों के बाद 344 दवा संयोजनों के निर्माण, बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।.

 

calender
23 August 2024, 07:09 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!