डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए दही का सेवन बेहद लाभकारी, चौंकाने वाला खुलासा

Benefits Of Yoghurt: यूवीए स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च के अनुसार, लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया शरीर के स्ट्रेस को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होता है. यह बैक्टीरिया डिप्रेशन और एंग्जायटी को भी कम करने में बेहद मददगार साबित होता है. इससे यह पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स से भरपूर डाइट मेंटल हेल्थ को ठीक रखता है और उसे सही तरीके से काम करने में मदद करता है. 

JBT Desk
JBT Desk

Benefits Of Yoghurt: दही का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. कई स्टडी के आधार पर दही के सेवन करने से  इंफ्लेमेशन, वजन बढ़ना और इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.  दही को  फर्मेंटेशन प्रोसेस की मदद से बनाया जाता है. इस प्रोसेस में  लैक्टोबैसिलस एसपी, लैक्टोकोकस एसपी, और स्ट्रेप्टोकोकस एसपी नाम के बैक्टीरिया शामिल होते हैं. यह बैक्टीरिया दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड में बदलता है. इससे दही को खट्टा स्वाद आता है. लेकिन क्या आपको दही के यह गुण पता है जिससे आप डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. नहीं जानते तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं. 

यूवीए स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च के अनुसार, लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया शरीर के स्ट्रेस को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होता है. यह बैक्टीरिया डिप्रेशन और एंग्जायटी को भी  कम करने में बेहद मददगार साबित होता है. इससे यह पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स से भरपूर डाइट मेंटल हेल्थ को ठीक रखता है और उसे सही तरीके से काम करने में मदद करता है. 

दही के साथ खाएं ये फूड मिलेंगे फायदे 

प्रोबायोटिक्स के लिए दही  एक अच्छा सोर्स है लेकिन यह एकमात्र फूड प्रोडक्ट नहीं है. प्रोबायोटिक्स के लिए आप दही के साथ कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं. ये फूड हैं  किमची, अचार, केफिर और कुछ प्रकार के पनीर. इन सभी फूड्स में  भी फायदेमंद बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो इंटेस्टाइन को हेल्दी बनाने में मदद करता है. 

इन बातों का रखें खास ध्यान

दही का सेवन कर डिप्रेशन और एंग्जायटी से राहत पाने के लिए सही मात्रा में नींद और मेडिटेशन भी करना बेहद आवश्यक है. इसके साथ ही व्यक्ति को हर दिन एक्सरसाइज, पॉजिटिव सोचना और हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है. अगर आप हाई लेवल पर डिप्रेशन और एंग्जायटी का सामना कर रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर जांच करवाएं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  thejbt.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

calender
12 July 2024, 11:14 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!