प्रदूषण से बढ़ता दिल का खतरा: जानें, कैसे रखें खुद का ख्याल

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण ने दिल के मरीजों के लिए नई परेशानियां खड़ी कर दी हैं. हाल ही में हुए शोध में पता चला है कि वायु प्रदूषण से हृदय रोग और स्ट्रोक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जानें, कैसे बचें इस खतरे से और अपनी सेहत का ख्याल रखें. क्या आपको पता है कि किस तरह से आप अपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव करके खुद को सुरक्षित रख सकते हैं? जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें!

JBT Desk
JBT Desk

Danger Of Pollution: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की सेहत को गंभीर चुनौती दी है. खासकर दिल की बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए यह समय बेहद संवेदनशील है. जब वायु की गुणवत्ता बिगड़ती है, तो यह न केवल फेफड़ों को प्रभावित करती है, बल्कि दिल की सेहत पर भी बुरा असर डालती है. हाल के शोध से पता चला है कि वायु प्रदूषण के चलते हृदय रोग और स्ट्रोक के मामलों में तेज वृद्धि हुई है. इस खतरे से बचने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतनी होंगी.

प्रदूषण का दिल पर असर

सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वरूण बंसल के अनुसार, वायु प्रदूषण में मौजूद सूक्ष्म कण दिल की धड़कन, रक्तचाप और रक्त के थक्के बनाने में मदद करते हैं. इससे हार्ट पेशेंट्स को खांसी, सांस लेने में दिक्कत और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जिन लोगों को पहले से दिल की समस्याएं हैं, उन्हें इस दौरान और भी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है.

आंकड़ों पर नजर

वर्ल्ड हेल्थ फेडरेशन की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दशक में वायु प्रदूषण से हृदय संबंधी बीमारियों के कारण होने वाली मौतों में 27% की वृद्धि हुई है. हर साल लगभग 1.9 मिलियन लोग हार्ट रोग और 10 लाख लोग स्ट्रोक से मरते हैं. ऐसे में हमें अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है.

खुद का ख्याल रखने के तरीके

सैर के समय का ध्यान रखें: सुबह या शाम के समय जब प्रदूषण अधिक हो, तब सैर करने से बचें. अगर व्यायाम करना है, तो जिम में ही करें.

➢ बाहर निकलने का समय: ट्रैफिक से पहले सुबह जल्दी या शाम को बाहर निकलें.

➢ घर पर रहकर एक्सरसाइज: योगा, मेडिटेशन और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज घर पर करें.

➢ फिजिकली एक्टिव रहें: नियमित गतिविधियों में भाग लें.

➢ संतुलित आहार: त्योहारों के दौरान अपने खान-पान का खास ख्याल रखें. ज्यादा वसायुक्त और हाई कैलोरी वाले भोजन से बचें. हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, दालें और दूध का सेवन करें.

➢ हाइड्रेटेड रहें: ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, यह शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

➢ मास्क पहनें: बाहर निकलते समय हमेशा मास्क पहनें.

इन सरल उपायों को अपनाकर हम प्रदूषण के खतरों से सुरक्षित रह सकते हैं. दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए यह समय की मांग है कि हम अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करें. अपनी सेहत का ध्यान रखें और स्वस्थ जीवन जीएं.

calender
26 October 2024, 11:51 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो