Dark Circles: आंखों पर काले घेरे से परेशान हैं तो इन घरेलू तरीकों को अपनाएं

Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरे होना आम बात है, यह कई कारणों से होते हैं. इलके लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम मौजूद हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरे होना आम बात है, यह कई कारणों से होते हैं. इलके लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम मौजूद हैं. लेकिन कभी - कभी इन चीज़ों से भी काले घेरों की समस्या ठीक नहीं होती. तो ऐसे में हम आपके लिए कुछ होम मेड टिप्स लेकर आएं हैं. 

आंखों के काले घेरों को कम करने के लिए आप इस होममेड तरीके फॉलो कर सकते हैं-

* टीप- 1

आंखों के काले घेरे को कम करने के लिए रोजाना रात को सोते समय काम वाले हेल्थी पौषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं और पर्याप्त पानी पीएं.

* टीप-2
नियमित रूप से आँखों को सुबह और शाम में धोएं। मल्टीविटामिन युक्त आँखों के लिए सुंदरता देखभाल में सहायक हो सकता है.

dark circle
dark circle

* टीप- 3
 घर पर आंखों के काले घेरों को कम करने के लिए आप उपयोग कर सकते हैं - 
 आंखों को साफ रखें, नियमित रूप से आंखों की अच्छी आदतें बनाएं, आंखों पर गंदे हाथ न लगाएं . इसके अलावा, आप आंखों के नीचे के दागों के लिए हरी सब्जियां खाएं, दूध और हल्दी का सेवन करें, धूप और धूल से बचें.

* टीप- 4
 प्राकृतिक तरीकों से आंखों के काले घेरों को कम करने के लिए पूरी नींद लें, नींद पूरी न होने के कारण काले घेरे होने की समस्या होने लगती है. जिसकी वजह से आपके चेहरे की चमक भी फीकी पड़ने लगती है.  इसके साथ ही ब्राउंड अल्मांड को बादाम तेल में भिगोकर इसे रोजाना आंखों से 15-20 मिनट तक मालिश करें.

* टीप- 5
गर्म पानी में कुछ बदाम को भिगोकर एक रात तक छोड़ दें और इस ज्युस वाले बादाम को सुबह खाएं. इसके साथ ही अपनी डाइट पर भी ध्यान दें. 

कृपया ध्यान दें कि यहां दी गई सलाह सिर्फ सामान्य मार्गदर्शन के रूप में है और इसे पहले किसी चिकित्सा विशेषज्ञ की सलाह और सही रूप से उपयोग करने के बाद अपनाएं.

calender
27 August 2023, 05:02 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो