डायबिटीज को करना है कंट्रोल, इस आटे से बनी रोटियां का शुरू करें सेवन, मिलेगा फायदा

Diabetes Control: आज के समय में डायबीटीज एसी घातक बीमारी बन गई है कि ये दुनियाभर में अपने पैर पसार रही है. डायबिटीज के मरीजों को आज की जो आहार व्यवस्था है, उसमें बहुत बदलाव करने की आवश्यकता है. इसके सेवन से इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है. ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. ऐसे में इसको कंट्रोल करने के लिए आप सांवा, कोदो, बाजरा ,मक्का का आटा यूज़ कर सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Diabetes Control: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो किसी को नहीं छोड़ रही है. ये बीमारी हर उम्र के लोगों को जकड़ रही है. इसको मधुमेह भी कहा जाता है. ये बिमारी आजकल आम हो गई. आजकल लोग लाइफ स्टाइल, रहन सहन खान पान के वजह से ज्यादातर लोग इसके शिकार होते जा रहे हैं. ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन या उपयोग ठीक से नहीं कर पाता है.

 इस बीमारी से हमारे शरीर में खून में शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जो कई बिमारियों का कारण बनता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान, दिनचर्या का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कौन सा आटे खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

किस आटे को आहार में करें शामिल

डायबिटीज के रोगियों को चावल और गेहूं की रोटी खानी की मना होती है. फिर भी ज्यादातर लोग गेंहू से बने आटे का प्रयोग करते हैं. मधुमेह के रोगियों को गेहूं के आटे से बनी रोटी, पराठे या अन्य व्यंजनों से परहेज करना पड़ता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि मधुमेह के रोगी रोटी या अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद नहीं ले सकते हैं. आए जानें आयुर्वेद चिकित्सक से मधुमेह के रोगियों का किस आटे व अनाज को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. जिससे मधुमेह जो है कंट्रोल में रहेगा.

डाइट में क्या करें शामिल

डायबिटीज के मरीजों को आज की जो आहार व्यवस्था है, उसमें बहुत बदलाव करने की आवश्यकता है. डायबिटीज के मरीजों को सही आहार का सेवन कराया जाए. जैसे- फल, चना, सलाद आदि या फिर ऐसे अन्य ऐसे अनाज जिसे आप पानी में फुला करके खा सकते हैं. यदि आप उसे अंकुरित करके खाते हैं तो ये और भी बेहतर है. जैसे-चना खाना है तो चना को अंकुरित करके खाएं, रागी खाना है या रागी की रोटी खानी है तो रागी को अंकुरित करके तब उसका आटा तैयार करके रोटी बनाकर खाएं या डोसा या फिर इडली आदि मधुमेह रोगियों के लिए स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होगी.

इन अनाज से शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा और भी बहुत सारे मोटे अनाज हैं, जैसे-सांवा, कोदो, बाजरा ,मक्का आदि. इस प्रकार के मोटे अनाज का सेवन करते हैं. तो बॉडी में जो शुगर का लेवल है वह नियंत्रण में रहेगा. वो ज्यादा बढ़ेगा नहीं और बढ़ा हुआ है तो ये धीरे-धीरे सामान्य करने में मदद करेगा. साथ ही जब भी आहार लेते हैं या मोटे अनाज लेते हैं, तो आहार या मोटे अनाज के सेवन से पहले सलाद, फल-फूल आदि का सेवन करेंगे तो यह औषधि के रूप में काम करता है. शरीर में ब्लड, ग्लूकोज का लेवल है जो बढ़ा हुआ है वह धीरे-धीरे कम होता चला जाएगा.

calender
20 September 2024, 07:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!