ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे फिट एंड फाइन

घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से व्यक्ति के पॉश्चर पर भी असर पड़ता है. लैपटॉप या कंप्यूटर पर लगातार काम करने के लिए लोग घंटों एक ही मुद्रा में बैठे रहते हैं. इससे कंधों और कूल्हों में दर्द होने लगता है और कंधे थोड़े ढीले होने लगते हैं. इसके कारण कुछ लोगों को सर्वाइकल की समस्या भी हो सकती है. जिससे व्यक्ति के व्यक्तित्व पर भी बुरा असर पड़ता है. तो आप ऑफिस में कुछ समय निकालकर डेस्क पर बैठे-बैठे कुछ आसान व्यायाम कर सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए सक्रिय रहना बहुत जरूरी है. लेकिन आजकल ज्यादातर लोग डेस्क जॉब करते हैं, जिसमें वे 8 से 9 घंटे तक एक ही जगह बैठकर काम करते हैं. उन्हें चलने का भी समय नहीं मिलता. लेकिन इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे मोटापा और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से व्यक्ति के पॉश्चर पर भी असर पड़ता है. लैपटॉप या कंप्यूटर पर लगातार काम करने के लिए लोग घंटों एक ही मुद्रा में बैठे रहते हैं. इससे कंधों और कूल्हों में दर्द होने लगता है और कंधे थोड़े ढीले होने लगते हैं. इसके कारण कुछ लोगों को सर्वाइकल की समस्या भी हो सकती है. जिससे व्यक्ति के व्यक्तित्व पर भी बुरा असर पड़ता है। तो आप ऑफिस में कुछ समय निकालकर डेस्क पर बैठे-बैठे कुछ आसान व्यायाम कर सकते हैं. जिससे आपका शरीर एक्टिव रहता है और आप गर्दन और पीठ दर्द जैसी समस्याओं से भी दूर रह सकते हैं.

बैठा हुआ धड़ मोड़

इस आसन को करने के लिए सीधे बैठ जाएं, अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें और धीरे-धीरे अपने शरीर को दाईं ओर और फिर बाईं ओर झुकाएं. इस एक्सरसाइज को आप घर में फर्श पर बैठकर या ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं.

गर्दन घुमाना

घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर लैपटॉप पर काम करने से गर्दन में दर्द या ऐंठन हो सकती है. इससे बचने के लिए आप नेक रोटेशन एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अपनी कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं और अपने सिर को आगे की ओर तब तक झुकाएं जब तक आपकी ठुड्डी गर्दन को न छू ले. अब धीरे-धीरे अपने सिर को एक तरफ कंधे की तरफ झुकाएं और 10 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें. इसके बाद सिर को बाईं ओर घुमाएं और 10 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें. इसे आप 2 से 4 बार दोहरा सकते हैं.

नेत्र व्यायाम

घंटों स्क्रीन पर काम करने से आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए समय निकालें और 20-20-20 व्यायाम करें. इसमें 20 मिनट के बाद अपनी आंखें स्क्रीन से हटा लें. हर 20 मिनट में रुकें और 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें.

सांस लेने का व्यायाम

कुछ सेकंड के लिए काम से ब्रेक लें. अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांस लें. इस व्यायाम को करने से मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

कंधे उचकाते रहना

इस व्यायाम को करने के लिए एक कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। अपनी कमर, गर्दन, कंधे और कूल्हों को एक सीधी रेखा में रखें. अब अपने कंधों को जितना हो सके ऊपर उठाएं, जैसे कि आप अपने कानों को छूने की कोशिश कर रहे हों. फिर 10 सेकंड में सामान्य स्थिति में लौट आएं. कंधों को कानों की तरफ उठाएं और फिर धीरे-धीरे नीचे लाएं, यह एक्सरसाइज बहुत आसान है, इसे आप आराम से 4 से 5 बार दोहरा सकते हैं.
 

calender
13 September 2024, 10:44 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!