मार्केट जैसे घर पर बनाएं बेसन के स्वादिष्ट लड्डू, जानें आसान विधि

Homemade Besan Laddu: बेसन के लड्डू खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं, इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. मार्कट में मिलने वाले ये लड्डू स्वाद में काफी ज्यादा अच्छे तो लगते हैं लेकिन हेल्थ पर काफी बुरा असर डालते हैं. मार्कट में यूज़ होने वाले घी की क्वालिटी काफी ज्यादा खराब हो सकती है, इसके लिए आप घर पर ही इसकी आसान से वीधि बना सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Homemade Besan Laddu: बेसन के लड्डू भारतीय घरों में बनने वाली एक पारंपरिक मिठाई है. मां के हाथों के बने बेसन के लड्डू का स्वाद किसी दूसरी मिठाई में नहीं मिल सकता है. शायद ही ऐसा कोई हो जिसे देसी घी में सिकने वाले बेसन की भीनी-भीनी खुशबू पसंद न आती हो. किसी भी सेलिब्रेशन में बेसन के लड्डू का विशेष महत्व होता है. ज्यादातर लोग बेसन के लड़्डू खाना पसंद करते हैं. आप भी अगर बेसन के लड्डू को स्वाद लेकर खाते हैं और घर पर 

इसे स्वीट को बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको बेसन लड्डू बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. बेसन के लड्डू स्वादिष्ट बनें इसके लिए ये बेहद जरूरी है कि ये बनने के बाद ज्यादा कड़क न हो जाएं और इनका बेसन भी अच्छे से सिका हो. हमारी रेसिपी को फॉलो कर आप आसानी से स्वाद से भरे बेसन लड्डू तैयार कर सकेंगे.

बेसन के लड्डू बनाने की सामग्री

➤बेसन - 2 कप
➤घी - 1 कप
➤पिसी हुई चीनी - 1 कप
➤इलायची पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
➤बारीक कटे हुए मेवे -बादाम, काजू, पिस्ता

लड्डू बनाने की आसान विधि

➤बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले वाली कढ़ाई में घी डालें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें

➤अब घी के गर्म हो जाने पर उसमें बेसन डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें

➤जब बेसन सुनहरा भूरा हो जाए और उसमें से हल्की भीनी खुशबू आने लगे, तब समझिए कि बेसन अच्छे से भुन चुका है. बेसन को भुनने में 20 मिनट लग सकते हैं.

➤बेसन के भुन जाने के बाद इसमें कटे हुए मेवे मिलाएं और कुछ मिनट तक भूनें ताकि मेवे भी हल्के से पक जाएं

➤अब बेसन को आंच से हटाकर थोड़ा ठंडा होने दें. जब ये इतना ठंडा हो जाए कि हाथ से पकड़ा जा सके तो इसमें पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर मिलाएं.

➤अच्छी तरह से मिलाने के बाद मिश्रण को एकसार कर लें. आखिर में इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर गोल लड्डू का आकार दें

➤अगर मिश्रण बहुत सूखा लगे तो थोड़ा और घी मिलाया जा सकता है. इसी प्रकार सभी लड्डुओं को तैयार करें और इसका भोग लगाएं.

calender
11 September 2024, 07:56 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!